Ad Code

Janmashtami Quotes Hindi / जन्माष्टमी का त्योहार

Janmashtami Quotes - जन्मास्टमी एक ऐसा दिन है जो सबका प्रिय होता है क्युकी इस दिन खुद श्री कृष्णा का जन्म हुआ था और हिंदुस्तान में श्री कृष्णा के प्रति लोगो में अपूर्ण प्रेम भरा हुआ है। मथुरा और वृंदावन जगह पर श्री कृष्णा के पवन मंदिर है और उनके काफी सुन्दर सुन्दर मूरत भी है। कहा जाता है की उन मूरत के अंदर खुद श्री कृष्ण वास करते है और वह के पुजारीयो को कई बार श्री कृष्णा के दिखने का एहसास भी हुआ है।

जब भी भगवन कृष्णा की बाते होती है तो हर कोई बहुत ही प्रेम पूर्वक उनकी सुनता है और श्री कृष्णा के गीत सबसे ज्यादा सुने जाने वाले गीत है। उस बड़ी बड़ी आँखों वाले, निल मुकुट और गोपियों के ह्रदय पर राज करने वाले गोपाल का आज जन्मदिन है। आज के दिन सब लोग रत को कृष्णा गोपाला को अलग अलग तरह से भोग लगते है और धूम धाम से उनके जन्मदिन का स्वागत करते है और प्रशाद बाटते है।

जन्मास्टमी का मतलब क्या है?

जन्मास्टमी शब्द 2 शब्दों से मिलकर बना है जो है जन्म + अस्टमी लेकिन अब इनका मतलब क्या होता है क्युकी लोगो को जन्मास्टमी के पीछे की कहानी पता है लेकिन जन्मास्टमी का मतलब नहीं पता। 

जन्म - इससे अश्या होता है की किसी व्यक्ति की इस दुनिया में आना। जैसे आपका भी कोई दिन होगा जिस दिन जन्म हुआ होगा तो वैसे आज के दिन श्री कृष्णा का जन्म हुआ था।

अस्टमी - यह एक संस्कृत भाषा का शब्द है जिसका अर्थ होता है आठ। कृष्णा जी देवकी की आठवीं संतान थी इसीलिए आज के दिन को जन्मास्टमी के नाम से मानते है।

Janmashtami Quotes Hindi / जन्माष्टमी का त्योहार

आज के इस लेख में मेने आपके लिए सबसे अच्छे Janmashtami Quotes साझा किये है जिनको आप पढ़ सकते हो और अपने दोस्त, रिस्तेदार और सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हो। आज के इस पवन दिन पर मथुरा और वृन्दावन खुशियों से झूमेगा और सरे मंदिरो में बहुत हलचल पाई जाएगी।

Janmashtami Quotes

नन्द के घर आनंद भयो, हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की! शुभ जन्मआष्ट्मी।

राधा की भक्ति, मुरली की मिठास, माखन का स्वाद और गोपियों का रास, आओ सब मिलके बनाते हैं जन्माष्टमी का दिन ख़ास।

हे लालों के लाल हमारे प्‍यारे ठाकुर नंद लाल,  बुराई से सबकी रक्षा करो, दुखों का तुम करो संहार,  श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई।

माखन चुराकर जिसने खाया, बंसी बजाकर जिसने नचाया, ख़ुशी मनाओ उनके जन्मदिन की, जिसने दुनिया को प्रेम का रास्ता दिखाया। - Janmashtami Quotes Hindi

रूप बड़ा प्यारा है,चेहरा बड़ा निराला है, बड़ी से बड़ी मुसीबत को,कन्हैया जी ने, पल में हल कर डाला है। जय श्री कृष्ण।

चंदन की खूश्बू और  रेशम का हार, मंगलमय हो आपको श्री कृष्ण जन्माष्टमी का यह पावन त्योहार।

माखन -चोर नन्द -किशोर, बाँधी जिसने प्रीत की डोर, हरे कृष्णा हरे मुरारी, पूजती जिन्हें दुनिया सारी, आओ उनके गुण गायें, सब मिलके जन्माष्टमी मनाएँ।

चोरी की हर आदमी, करता निंदा घोर, दुनिया को भाया मगर, अपना माखन चोर।

पलकें झुकें और नमन हो जाए, मस्तक झुके और वंदन हो जाए; ऐसी नज़र कंहाँ से लाऊँ, मेरे कन्हैया कि आप को याद करूँ और आपके दर्शन हो जाएं।

कर भरोसा राधे नाम का धोखा कभी न खायेगा, हर मौके पर कृष्ण तेरे घर सबसे पहले आयेगा। - Janmashtami Quotes in Hindi

जय श्री कृष्णा! मंगल, मूहं आपकी कृपा अपरम्पार, ऐसे श्री कान्हा जी को, हम सबका नमस्कार।

प्रेम से श्री कृष्ण का नाम जपो, दिल की हर इच्छा पूरी होगी, कृष्ण आराधना में लीन हो जाओ, उनकी महिमा जीवन खुशहाल कर देगी ।

जो है माखन चोर, जो है मुरली वाला, वही है हम सबके दुःख दूर करने वाला।

जय हो मुरली धर गोपाल की, जय हो कन्हैया लाल की।

मुरली मनोहर कृष्ण कन्हैया जमुना के तट पर विराजे हैं, मोर मुकुट पर कानों में कुण्डल कर में मुरलिया साजे है। - Janmashtami Quotes

एक तरफ साँवले कृष्ण, दूसरी तरफ राधिका गोरी, जैसे एक-दूसरे से मिल गए हों चाँद-चकोरी।

वृंदावन में रास रचाने, आ गया नन्द लाल कृष्ण कन्हैया।

इस जन्माष्टमी पर श्री कृष्णा आपके घर आये, और माखन मिश्री के साथ सरे दुःख और कष्ट भी ले जाए।

प्यार दो आत्माओं का मिलन होता हैं, ठीक वैसे हीं जैसे, प्यार में श्री कृष्ण का नाम राधा और राधा का नाम श्री कृष्ण होता हैं।

छोटी छोटी गैयाँ छोटे छोटे ग्वाल, छोटो सो मेरो मैदान गोपाल।

माखन का कटोरा मिश्री का थाल, मिटटी की खुशबु बारिश की फुहार, राधा की उम्मीदें कन्हैया का प्यार, मुबारक हो जन्माष्टमी का त्यौहार। - Janmashtami Quotes in Hindi 

प्यार दो आत्माओं का मिलन होता हैं, ठीक वैसे हीं जैसे, प्यार में कृष्ण का नाम राधा और राधा का नाम कृष्ण होता हैं।

गोकुल में जिसने किया निवास, उसने गोपियों के संग रचा इतिहास, देवकी-यशोदा जिनकी मैया, ऐसे है हमारे कृष्ण कन्हैया।

जानते हो कृष्ण, क्युं तुम पर हमें गुरुर हैं, क्युंकि तुम्हारे होने से हमारी ज़िन्दगी मे नूर हैं।

गोपाल सहारा तेरा है, नंदलाल सहारा तेरा है, तू मेरा है और मैं तेरा हूँ, मेरा सहारा और कोई नहीं, तू माखन चुराने वाला है, तू चित को चुराने वाला है, तू गाय चराने वाला है, तू बंसी बजाने वाला है, ओ मेरे मुरारी तू रास रचाने वाला है।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको ये Janmashtami Quotes पसंद आये होंगे जहाँ मेने आपके लिए सबसे अच्छे Janmashtami Quotes in Hindi साझा किये है। नन्दलाल के इस जन्मदिन पर इन सारे कोट्स को अपने सोशल मीडिया के द्वारा सबको भेजे और अपने स्टेटस पर भी लगाए जिससे की हर कोई इन लेख का अनुभव कर पाए। में दुआ करता हूँ की आज के इस पवन पर्व पर श्री कृष्ण आपके घर में परिवेश करे और आपकी जिंदगी को रोशन करे।

इन्हे भी पढ़े:

Reactions

Post a Comment

0 Comments