Ad Code

Raksha Bandhan Quotes Hindi / रक्षा बंधन कोट्स

Raksha Bandhan Quotes - भाई बहन का रिस्ता सबसे बड़ा रिस्ता कहा जाता है क्युकी एक भाई हमेशा अपनी बहन की रक्षा करता है और रक्षाबंधन एक ऐसा त्यौहार है जब एक बहन अपनी भाई को प्यार से राखी बांधती है और यह दुआ करती है की हम हमेशा ऐसे ही खुश रहे और उसकी रक्षा करते रहे। रोजमरा की जिंदगी में हम चाहे कितनी भी लड़ाई करले अपनी बहन या भाई से लेकीन अगर उन्हें कोई गैर व्यक्ति परेशान करता है तो हम उसकी जान तक ले सकते है।

भाई बहन का प्यार अमूल्य है और रक्षाबंधन का ये पर्व हमको हमेशा एक बनाये रखता है। हर रक्षाबंधन पर एक बहन अपनी भाई का इन्तजार करती है राखी बांधने को और हर भाई का कर्तव्य बनता है की वो चाहे सात समुद्र पार ही क्यों न राखी बंधवाने के लिए अपनी बहन से के पास जाये।

रक्षाबंधन कब शुरू हुआ? 

जब हमारे देश पर अंग्रेजो का शासन था तो उन्होंने हम हिन्दू मुस्लिम को अलग करने की योजना बनाई लेकिन इस योजना को नाकाम बनाने के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर ने बंगाल विभाजन (1905) के दौरान एक सामूहिक रक्षा बंधन उत्सव शुरू किया जिसमे उन्होंने सारी हिन्दू और मुस्लिम महिलाओ से आदमियों को राखी बांधने को कहा जिसका उद्देश्य मुस्लिम और हिन्दुओ को भाई घोसित करना था और तब से आज तक हम यह उत्सव बड़े ही धूम धाम से बनाते है।

Raksha Bandhan Quotes / रक्षा बंधन कोट्स

आज के इस लेख में हमने आपके लिए सबसे अच्छे Raksha Bandhan Quotes साझा किये है जिनको आप पढ़ सकते है और अपने भाई बहन के साथ शेयर कर सकते है। आज के आधुनिक वर्ग में आप किसी को मोबाइल के माध्यम से अपने भाई बहनो को कुछ भी भेज कर अपना प्यार का जाहिर कर सकते है।

Raksha Bandhan Quotes

अगर एक बहन के पास एक भाई है तो वो ज़िन्दगी की खुशनसीब बहन है।

ये लम्हा कुछ ख़ास हैं, बहन के हाथों में भाई का हाथ हैं, ओ बहना तेरे लिए मेरे पास कुछ ख़ास हैं, तेरे सुकून की खातिर मेरी बहना, तेरा भाई हमेशा तेरे साथ हैं।

बहन वो होती है जो माँ और दोस्त दोनों बन कर भाई से रिश्ता निभाती है।

ओस की बूंदों से भी प्यारी है, मेरी बहना, गुलाब की पंखुड़ियों से भी नाज़ुक है, मेरी बहना, आसमां से उतारी कोई राजकुमारी है, सच कहूँ तो मेरी आँखों की राजदुलारी है मेरी बहना।

गलियाँ फूलों से सज़ा रखी हैं, हर मोड़ पर लड़कियाँ बिठा रखी हैं, पता नहीं तुम कहाँ से आ जाओ, इसलिए सबके हाथ में राखी थमा रखी है। - Raksha Bandhan Quotes

भाई वो होता है जो अपनी बहन का एक बाप की ज़िम्मेदारी और दोस्त सा बन ख्याल रखता है।

सदा रोशन रहे तेरी राहें खुशियों से, चांदनी भी देख कर तेरा मुख मुस्कुराती है, पाना तुम अपनी मंज़िलों को, और आगे बढ़ना, कहते हैं दिल से निकली दुआ, रंग जरूर लाती है।

उसका हुसन गया कलेजा चीर, नयनों से छूटा एक तीर, वो मुस्कराई, नजदीक आई, और बोली, राखी बंधवाले मेरे वीर।

सबसे प्यारी मेरी बहना, सुख में दुःख में साथ रहना, जीवन की खुशिया है तुमसे, तुम हो तो फिर क्या कहना। - Raksha Bandhan Quotes in Hindi

दुनिया में सबसे प्यारी तू है बहना, तू कभी नाराज़ मुझसे मत रहना।

हर लड़की को आपका इंतजार है, हर लड़की आपके लिए बेकरार है, हर लड़की को आपकी आरजू है, दोस्त! ये आपका कमाल नहीं, कुछ दिन बाद राखी का त्यौहार है।

शम की डोरी फूलो का हार, सावन में आया राखी का त्यौहार, बहन की ख़ुशी में भाई की ख़ुशी है, देखो दोनों में कितना है प्यार।

याद है हमारा वो बचपन, वो लड़ना – झगड़ना और वो मना लेना, यही होता है भाई – बहन का प्यार, और इसी प्यार को बढ़ाने के लिए आ रहा है, रक्षा बंधन का त्यौहार। - Raksha Bandhan Quotes

दूरियों का न कोई सिलसिला तेरे मेरे बीच में, भाई बहन का रिश्ता तो दिलो से दिल का है।

दिल का ये रिश्ता आपकी कलाई पे बाँधा है, दिल से ये नाता आपसे जोड़ा हैं, टूटे ना ये बंधन हमारा कभी, दिल से आपको अपना भैया माना है।

भाई जैसा दुनिया में कोई नहीं रुलाता भी है, और मनाता भी है। 

आया राखी का त्यौहार, छाई खुशियों की बहार, एक रेशम की डोरी से बाँधा, एक बहन ने अपने भाई की कलाई पर प्यार। - Raksha Bandhan Quotes Hindi

मै खुशनसीब हु जो मुझे तुम जैसी बहन मिली, तेरा मेरा प्यार देख के देखो कैसे दुनिया जली।

साथ पले और साथ बड़े हुए, खूब मिला बचपन में प्यार, भाई-बहन का प्यार बढ़ाने, आया राखी का त्यौहार।

लड़ती भी है झगड़ती भी है, और प्यार भी करती है बहुत ज्यादा, मुझको मिले हर जन्म में तेरी जैसी बहना, यही है ज़िन्दगी का इरादा।

हमे दूर भले किस्मत कर दे, अपने मन से न जुदा करना, सावन के पावन दिन भैया, बहना को याद करना। - Raksha Bandhan Quotes

फूलो का तारों का सबका कहना है, एक हज़ारो में मेरी बहना है, सारी उम्र हमें संग रहना है।

रिश्ता है जन्मो का हमारा, भरोसा का और प्यार भरा, चलो इसे बांधे भईया, राखी के अटूट बंधन में।

भाई का गुस्सा इतना ज्यादा, दुनिया डर जाती है, पर बहन को कभी भी न डांटे, चाहे बहन कितना सताती है।

भईया मेरे राखी के बन्धन को निभाना, भईया मेरे छोटी बहन को न भूलाना, देखो ये नाता निभाना, निभाना भईया मेरे।

अगर एक भाई के पास एक बहन है तो वो ज़िन्दगी का खुशनसीब भाई है। - Raksha Bandhan Quotes

बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है, तुम खुश रहो हमेशा यही सोगात माँगा है।

बहन जैसा दुनिया मै कोई नहीं पूरी घर को खुशियों से भर के रखती है। 

आपके लिये मेरा दिल यही दुआ करता है की, कामयाबी आपके कदम चूमें, और आप हमेशा जिंदगी में कामयाब हों।

जिसके सर पर भाई का हाथ होता है, हर परेशानी में उसके साथ होता है, लड़ना झगड़ना फिर प्यार से मनाना, तभी तो इस रिश्ते में इतना प्यार होता है।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको ये Raksha Bandhan Quotes अच्छे लगे होंगे जहाँ मेने आपके लिए सबसे कोट्स साझा किये है। अगर आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने सारे दोस्त, रिस्तेदार, भाई बहन और सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करे जिससे की वो भी इन कोट्स को पढ़ पाए और इन Raksha Bandhan Quotes का आनंद ले पाए।

इन्हे भी पढ़े:

Reactions

Post a Comment

0 Comments