Ad Code

Navratri Quotes in Hindi / नवरात्री विचार

Navratri quotes in Hindi - नवरात्री एक ऐसा त्यौहार जहाँ 9 देवियो की पूजा बड़े ही धूमधाम से की जाती है। यह पूजा हर हिंदुस्तान में हर शहर में अलग अलग तरीके से मनाई जाती है नवरात्री को नौदुर्गे और नवमी के नाम से भी जाना जाता है। यह त्यौहार महिलाओ के लिए होता है वह यह त्यौहार के लिए 9 दिन व्रत रहती है और आखिर के दिन छोटे छोटे बच्चे और लड़कियों को खाना खिलाती है तभी जाकर उनकी ये 9 दिन की तपस्या सफल मानी जाती है।

नवमी का त्यौहार सितम्बर या अक्टूबर के बिच में आता है। भारत के पूर्वी और उत्तरपूर्वी राज्यों में दुर्गा पूजा के लिए कहा जाता है की इस दिन देवी ने भैंस राक्षस महिषासुर के साथ युद्द किया था और युद्द करने में वे सफल हुई इसीलिए दुर्गा पूजा मनाई जाती है लेकिन वही दक्षिणी राज्यों में दुर्गा पूजा को काली पूजा कहकर मनाया जाता है वह के लोगो का कहना है की इस बुराई पर अच्छी की जित हुई थी इसीलिए वे इस दिन को बड़े ही हर्ष और हुल्लास के साथ मानते है। काफी सारे लोग इस दिन भंडारा बांटते है और जनता में बांटते है। ग्रहणी अपने घर पर खाने का प्रंबंद करती है और अस पास के बच्चो को वे भोजन कराती है।

नवरात्री का मतलब क्या होता है?

नवरात्री का संस्कृत मतलब 9 दी की रात होता है अर्थात इस दिन महिलाये 9 रातो का व्रत करती है इसिलय इसे नवरात्री के नाम से पुकारा जाता है।

Navratri Quotes in Hindi / नवरात्री विचार

आज के इस पावन पर्व पर हमने आपके लिए कुछ Navratri quotes in Hindi लिखे है जिनको आप पढ़ सकते हो और समझ सकते हो की नवरात्री वाले दिन केसा भाव आता है और नवरात्री का मतलब क्या होता है।

Navratri quotes in Hindi

माता के नौ रूपों में है छिपा सृष्टि का सार, जग में है नवदुर्गा की महिमा अपरम्पार, ज्ञान बढ़ाए, विवेक बढ़ाए, बांटे सबको प्यार, तीन लोक में होती है माता की जयकार।

हमें था जिसका इंतजार वो घड़ी आ गई, होकर सिंह पर सवार माता रानी आ गई। - चैत्र नवरात्र 2021 की शुभकामनाएं

हे माँ तुमसे विश्वास ना उठने देना, तेरी दुनिया में भय से जब सिमट जाऊं, चारो ओर अँधेरा ही अँधेरा घना पाऊं, बन के रोशनी तुम राह दिखा देना। - Navratri Quotes in Hindi 

माता का जब पर्व है आता, ढेरों खुशियां साथ है लाता, इस बार मां आपको वो सब कुछ दे, जो कुछ आपका दिल है चाहता। - नवरात्रि की शुभकामनाएं

हे माता आपकी चौखट पर आस लेके आये हैं, सदा रखना अपना हाथ हमारे माथे पे, ताकि कोई दुःख दर्द पास न आये। - 
Navratri quotes

पग पग में फूल खिले, ख़ुशी आप सबको इतनी मिले, कभी न हो दुखों का सामना, यही है नवरात्री की शुभकामना।

यह दुनिया एक माया है, सब छूट जाता है जो कमाया है, कर्म फल हर कोई पाता है, जीवन चक्र चलता जाता है।

माँ की आराधना का ये पर्व है, माँ की 9 रूपों की भक्ति का ये पर्व है, बिगड़े काम बनाने का ये पर्व है, भक्ति का दिया दिल में जलाने का पर्व है। - Navratri Quotes

हमको था इंतजार वो घड़ी आ गई, होकर सिंह पर सवार माता रानी आ गई, होगी अब मन की हर मुराद पूरी, भरने सारे दुःख माता अपने द्वार आ गई।

आपके घर में माँ शक्ति का वास हो, आपके हर संकट का नाश हो, आपके घर में सुख समृद्धि का वास हो।

जगत पालनहार है माँ, मुक्ति का धाम है माँ, हमारी भक्ति का आधार है माँ, सबकी रक्षा की अवतार है माँ

ऐ माँ मेरे अपनों को यह पैगाम देना, खुशियों भरा दिन हँसी की शाम देना, जब कोई पढ़े प्यार से मेरे इस पैगाम को, तो उन के चेहरे पर प्यारी सी मुस्कान देना। - Navratri quotes in Hindi

माँ दुर्गा से प्रार्थना हैं कि आपको बल, बुद्धि, ऐश्वर्या, सुख और संपन्नता प्रदान करें। 

माँ करती सबकी बेड़ा पार है, माँ करती सबका उद्धार है, माँ सबके कष्टों को हरती है, माँ भक्तों के लिए कितना कुछ करती है।

सजा हे दरबार, एक ज्योति जगमगाई है, सुना हे नवरात्रि का त्योहार आया हैं, वो देखो मंदिर में मेरी माता मुस्करायी है।

माँ दुर्गा आपके हर सपने को पूरा करे, आपकी रक्षा करे और आप के ऊपर उनका प्यार ऊपर बरसे। - Navratri Quotes in Hindi

सजा हे दरबार, एक ज्योति जगमगाई है, सुना हे नवरात्रिि का त्योहार आया हैं, वो देखो मंदिर में मेरी माता मुस्करायी है।

जब भी मैं बुरे समय में घबराता हूँ, मेरी पहाड़ो वाली माता की आवाज आती है, सारी घबराहट दूर हो जाती है, माँ मेरे हृदय में बस जाती है।

समाज का असली चेहरा दिखायेगी, वेदना से वन्दना बन जायेगी, हवस फेंक देती है सड़कों में निगलकर, वो कन्या फिर ‘नवरात्र’ में पूजी जायेगी। - Navratri quotes in Hindi

सजा दो ये दरबार मेरी माता आने वाली है, प्रेम की ज्योति जला कर दुःख-दर्द मिटाने वाली है।

हे माँ हम आपसे प्यार करते हैं, आपने हमें बहुत कुछ दिया हैं, इसके लिए आपका धन्यवाद्, आपने हमारी रक्षा की, इसके लिए धन्यवाद्आ, पने हमें आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया, इसके लिए धन्यवाद।

आपके जीवन की हर ख्वाहिश हो पूरी, आपके दिल की कोई आरजू रहे ना अधूरी, करते है हृदय से माँ दुर्गा की विनती, आपकी हर मनोकामना हो पूरी।

भक्ति सरोवर में डुबकी लगाते जाओ, माँ दुर्गा के चरणों में शीश को झुकाते जाओ।

माँ की आराधना का ये पर्व हैं, माँ के नौ रूपों की भक्ति का पर्व हैं, बिगड़े काम बनाने का पर्व है, भक्ति का दिया दिल में जलने का पर्व हैं। 

लक्ष्मी जी का हाथ हो, सरस्वती जी का साथ हो, गणेश जी का निवास हो और मां दुर्गा का आशीर्वाद हो।

माँ तेरी दुनिया में भय से जब सिमट जाऊं, चारो ओर अँधेरा ही अँधेरा घना पाऊं, बन के रौशनी तुम राह दिखा देना, माँ शेरावाली मुझे अपने दरबार बुला लेना।


 आखरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको ये Navratri quotes in Hindi पसंद आये होंगे जहँ मेने आपके लिए सबसे अच्छे ज्ञान और माता के प्रति प्यार दोनों दिए है। आज के इस पवन नवरात्री के दिन सबको एक Navratri quotes भेजो जिससे की वो भी इन Navratri quotes in Hindi  का लोभ उठा पाए। इस लेख को अपने सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करना।

Reactions

Post a Comment

0 Comments