Ad Code

प्रिय का विलोम शब्द - Priya Ka Vilom Shabd

Priya Ka Vilom Shabd: दोस्तों आज हम आपको प्रिय शब्द का अर्थ क्या होता है? प्रिय शब्द का विलोम शब्द का अर्थ क्या होता है?  शब्दों का वाक्य में प्रयोग कैसे करें? इन सब की संक्षिप्त वर्णन में जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। आप इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे। 

Priya Ka Vilom Shabd

प्रिय शब्द का अर्थ क्या होता है?

प्रिय शब्द का अर्थ है "किसी भी व्यक्ति को प्यार से बुलाना" उदाहरण से समझे तो जैसे एक पत्नी अपने पति को पत्र लिखती है। तो वह "हे प्रिय" शब्द से शुरुआत करके पति को प्यार से बुलाती है या प्रिय का मतलब मुझे बहुत ही प्यारी लगती है। इन सब शब्दों को हम प्रिय शब्द से संबोधन कर सकते हैं।

प्रिय शब्द का विलोम शब्द क्या होता है?

प्रिय शब्द का विलोम शब्द अप्रिय होता है। अप्रिय का मतलब "जिसमें आपकी कोई भी रुचि ना हो" उदाहरण से समझें तो मदन ने कलावती से कहा तुम मुझे अप्रिय हो। मतलब मदन को कलावती में कोई भी रुचि नहीं है। इन सब शब्दों के लिए एक शब्द "अप्रिय" कह कर संबोधित कर सकते है।

हिंदी वर्णमाला के अक्षरों का मेल 

प्रिय = प् + र + इ + य
अप्रिय = अ +प् + र + इ + य 

विलोम शब्द टेबल हिंदी में 

प्रिय: अप्रिय 
सरस: निरस
खगोल: भूगोल 

शब्दों का वाक्य में प्रयोग इस प्रकार है।

प्रिय = माधवी ने कहा हे माधव तुम मुझे अति प्रिय हो।
अप्रिय = राधिका ने कहा कि राघव तुम मुझे अप्रिय हो।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको अब Priya Ka Vilom Shabd समझ आ गया होगा। इस लेख में हमने Priya Ka Vilom Shabd बहुत ही विस्तार पूर्वक समझाया है तो आपको अब कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए Priya का विलोम शब्द समझने में। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को भी इसका विलोम शब्द समझाए और उनको शेयर करें।

इन्हें भी पढ़े:

Reactions

Post a Comment

0 Comments