Ad Code

LMC का फुल फॉर्म क्या होता है? - LMC Full Form In Hindi

LMC Full Form In Hindi: दोस्तों आज हम आपको LMC का फुल फॉर्म इंग्लिश में और हिंदी में दोनों में क्या होता है? इस पोस्ट के माध्यम से संक्षिप्त रूप से वर्णन करेंगे। आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें? LMC से संबंधित जानकारी को प्राप्त करें।

LMC Full Form In Hindi

LMC का फुल फॉर्म 

  • LMC का फुल फॉर्म इंग्लिश में "Least Common Multiple" होता है।
  • LMC को हिंदी में " न्यूनतम समापवर्तक" कहते हैं।
  • LMC को let me see भी बोला जाता है जिसका अर्थ होता है "में देखता हु" 

LMC क्या होता है?

  • LMC का संबंध गणित के अंकों को विभाजित करने के लिए होता है जैसे कि हमने आपको LMC का फुल फॉर्म बताया है। Least Common Multiple।
  • अगर आप पढ़े लिखें है तो आप LMC के बारे में जरूर जानते ही होंगे। LMC ऐसी संख्या होती है जो किसी भी संख्या को पूर्ण रूप से डिवाइड कर देती है। मतलब जिस भी संख्या से छोटी से छोटी संख्या को विभाजित किया जाए उसे हम LMC कहते हैं।
  • LMC को लघुत्म भी कहा जाता है। उदाहरण से समझे जैसे कि मान लीजिए 12 अंक की एक संख्या है। जिसको हम 2 से क्या 4 से या 6 से पूर्ण रूप से डिवाइड कर सकते है अर्थात विभाजित कर सकते हैं। तो इस स्थिति में 12 अंक का 2 या 4 या 6 छोटे से छोटा LMC होता है।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको अब LMC Full Form in Hindi समझ आ गया होगा। इस लेख में हमने LMC Full Form in Hindi बहुत ही विस्तार पूर्वक समझाया है तो आपको अब कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए LMC का फुल फॉर्म समझने में। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को भी इसका फुल फॉर्म समझाए और उनको शेयर करें।

Reactions

Post a Comment

0 Comments