Ad Code

LLB का फुल फॉर्म - LLB Full Form in Hindi

LLB Full Form in Hindi: दोस्तों आज हम आपको LLB शब्द का इंग्लिश और हिंदी दोनों में फुल फॉर्म क्या होता है? इन सब की जानकारी संक्षिप्त रूप से इस पोस्ट के माध्यम से देंगे। आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और LLB शब्द से संबंधित जानकारी प्राप्त करें।

LLB full form in Hindi

LLB शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है?

  • दोस्तों LLB एक कानून की डिग्री होती है जिसका संबंध कोर्ट से है। 
  • LLB शब्द को इंग्लिश में "Bachelor of Legislative Law" कहते हैं। LLB शब्द को हिंदी में "विधायी कानून स्नातक"  कहते हैं।

LLB से संबंधित जानकारी

दोस्तों एलएलबी एक तरह की बैचलर ऑफ लॉ कानून की अंडर ग्रैजुएट डिग्री होती है। जिसके अंदर कानून से संबंधित नियम और शर्तों को अच्छे से स्मरण कराया जाता है। क्योंकि जैसे आप जानते ही हैं की कोई भी देश नियम और शर्तों से ही चलता है और कई तरह के ऐसे वकालतीय मुकदमे होते हैं। जो भी नियम और शर्तों से ही चलते है उन सबको सही रूप से चलाने के लिए एलएलबी संबंधित एक पूरा परफॉर्म होता है। जिसको करने के उपरांत व्यक्ति को एलएलबी की उपाधि से सम्मानित किया जाता है।

  • LLB  कोर्स को करने के लिए आप को किसी भी तरह का कोई भी पर्टिकुलर सब्जेक्ट पढ़ने की जरूरत नहीं होती है। अगर आपने 12वीं कक्षा किसी भी सब्जेक्ट में की हो तो आप इसको एलएलबी कर सकते हैं।
  • LLB का कोर्स 12वीं कक्षा पास करने के बाद 5 साल का होता है। LLB का कोर्स ग्रैजुएट करने के उपरांत 3 साल का होता है।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको अब LLB Full Form in Hindi समझ आ गया होगा। इस लेख में हमने LLB Full Form in Hindi बहुत ही विस्तार पूर्वक समझाया है तो आपको अब कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए LLB का फुल फॉर्म समझने में। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को भी इसका विलोम शब्द समझाए और उनको शेयर करें।

इन्हें भी पढ़े:

Reactions

Post a Comment

0 Comments