Ad Code

Golden Thoughts of Life in Hindi / सुनहरे अनमोल विचार हिन्दी

Golden Thoughts of Life in Hindi - सुनेहेरे शब्द जिंदगी के वो शब्द होते है जब आपके पास अपार खुशिया होती है। जिंदगी एक वो आइसक्रीम है जिसको खाओगे तब भी पिघलेगी और नहीं खाओगे तब भी पिघलेगी अर्थात जिंदगी को अगर ख़ुशी खुसी जियोगे तब भी गुजर जाएगी और रो रोकर या उदाश होकर जियोगे तब भी गुजर जाएगी तो हम सब की भलाई इसी में है की हम इसे ख़ुशी ख़ुशी गुजरे। लोगो को जिंदगी गुजर जाती है लेकिन उन लोगो को हसना तक नहीं आता। अब ऐसी जिंदगी का क्या फायदा तब आप हशना ही भूल जाये। 

जिंदगी एक सफर है सुहाना, यहाँ कल क्या हो किसने जाना।  इस गाने ने लोगो के मन में एक उत्साह भर दिया था और इससे हमें सिख मिलती है की जिंदगी का जो सफर है वो सुहाना है और यहाँ किसी को क्या हो जाये कोई नहीं जनता तो हमको हमेश खुस रहना चाहिए।  

ईश्वर ने हमको सब कुछ दिया है इसका अर्थ है की उसने हमको जीवन बिताने के पर्याप्तः साधन दिए है दो हाथ, पैर, आंख, दिमाग और ताकत जोकि किसी भी व्यक्ति के लिए प्रयाप्त है अपना जीवन व्यतीत करने के लिए।  

जीवन क्या है?

बहुत सारे लोग कहते है की जीवन का महत्व सिर्फ दुःख दर्द है और  कहता है की जिंदगी भर पेसो के लिए काम करना लेकिन जिन लोगो पास धन है और जो सफल हुए है वो कहते है की जीवन का महत्व सिर्फ दुःख दर्द और पैसा कामना नहीं है।  इसका मतलब आपके खुस रहने से है और जो दूसरे लोगो की जिंदगी में परिवर्तन लाना है।  

जिस दिन आप दुसरो के जीवन में परिवर्तन लाने लगोगे तो आपको अपने अंदर से ही एक संतुस्टी मिलेगी जो कभी पैसा या किसी काम से नहीं आएगी।  इसलिए आप कोशिश करे की जीवन को सिर्फ अपने बारे ही सोचने में व्यर्थ न करे इसको दूसरे की जिंदगी बदलने के लिए भी लगाए।  हमने इस लेख में कुछ Golden Thoughts of Life in Hindi साझा किये है जिनसे  आपकी जिंगदी में परिवर्तन आएगा और इनको आप अपने चाहने वाले या सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है जिससे उनकी भी जीवन में परिवर्तन आएगा। 

Golden Thoughts of Life in Hindi 

Golden Thoughts of Life in Hindi

इस बात को जान लो कि “अफसोस की कोई कीमत अतीत को नहीं बदल सकती है, और चिंता की कोई कीमत भविष्य को नहीं बदल सकती है।

मिट्टी के दीपक सा है ये जीवन..तेल खत्म….खेल खत्म….!

गलत सोच और गलत अंदाजा इंसान को हर रिश्ते से गुमराह कर देता है। जिनके उपर जिम्मेदारियों का बोझ होता है, उनके पास रुठने और टूटने का समय नही होता।

जिंदगी भी बड़ी अजीब चीज़ है, जो कभी सोचा वो कभी मिला नही, जो पाया कभी सोचा नही, और जो मिला रास आया नही, जो खोया वो याद आता है, और जो मिला सम्भाला जाता नही।

जीवन का सबसे बड़ा उपयोग यह है की इसे किसी ऐसे चीज में लगाये जो इसके बाद भी रहे। - Golden Thoughts of Life in Hindi

दवा जेब में नहीं परंतु, शरीर में जाए तो असर होता है, वैसे ही अच्‍छे विचार मोबाइल में नहीं, ह्दय में उतरें तो जीवन सफल होता है।

बारिश के बिना इंद्रधनुष नहीं होता। चुनौतियाँ, असफलताएँ, पराजय और अंततः प्रगति, वही हैं जो आपके जीवन को सार्थक बनाती हैं।

गलतियाँ करने में बितायी गयी ज़िन्दगी न सिर्फ अधिक सम्मानीय है बल्कि बिना कुछ किये बितायी गयी ज़िन्दगी से अधिक उपयोगी भी है।

हर दिन की शुरुआत सकारात्मक सोच और आभारी दिल से करें।

ज़िन्दगी का अनुभव थोड़ा कच्चा है, जितना समय गुज़र गया.. अच्छा है, अपना घरौंदा ख़ुशी से चहके सदा, हम बड़े हो गए पर दिल तो बच्चा है। - Golden Thoughts of Life in Hindi

हम जब तक यह जान पाते हैं कि ज़िन्दगी क्या है तब तक यह आधी खत्म हो चुकी होती है।

धागा एक बार टूट जाये तो फिर से जोड़ने पर भी गाँठ पड़ ही जाती है। उसी तरह रिश्ते एक बार टूट जाये तो फिर से जोड़ने में एक गाँठ बन ही जाती है।

पैसे से बिस्तर खरीदा जा सकता है, नींद नहीं। पैसे से महल खरीदा जा सकता है लेकिन खुशियाँ नहीं।

ज़िन्दगी अपनी पसंद से जिओ, वरना दुनियावालों की पसंद तो बदलती रहती है।

अँधेरा चाहे कितना भी घना हो लेकिन एक छोटा सा दीपक अँधेरे को चीरकर प्रकाश फैला देता है। वैसे ही जीवन में चाहे कितना भी अँधेरा हो जाये विवेक रूपी प्रकाश अन्धकार को मिटा देता है।”

प्रयास करने वाला इंसान एक बार गिरता है लेकिन प्रयास ना करने वाले लोग जीवन भर गिरते रहते हैं। - Golden Thoughts of Life in Hindi

जीवन में गिरना भी अच्छा है, इससे औकात का पता चलता है, जब हाथ बढ़ते है उठाने को, तब अपनो का पता चलता है।

दुनिया में इंसान को हर चीज़ मिल जाती है, सिर्फ अपनी गलती नही मिलती है।

अँधेरा चाहे कितना भी घना हो लेकिन एक छोटा सा दीपक अँधेरे को चीरकर प्रकाश फैला देता है। वैसे ही जीवन में चाहे कितना भी अँधेरा हो जाये विवेक रूपी प्रकाश अन्धकार को मिटा देता है।

ज़िन्दगी एक हसीन ख़्वाब है, जिसमें जीने की चाहत होनी चाहिये, ग़म खुद ही ख़ुशी में बदल जायेंगे, सिर्फ मुस्कुराने की आदत होनी चाहिये।

जीवन विकास है। अगर हम तकनीकी और आध्यात्मिक रूप से बढ़ना बंद कर देते हैं, तो हम मर चुके हैं। – मोरीहि उशीबा

कामयाब लोगों के फैसले से दुनिया बदलती है, जबकि नाकामयाब लोग दुनिया के डर से अपने फैसले बदलते है।

हम अपना भविष्य बदल नही सकते है, लेकिन हम अपनी आदतों को जरूर बदल सकते है, और हमारी आदतें हमारा भविष्य निश्चित रूप से बदल सकती है।

हर किसी को खुश करना शायद हमारे वश में न हो,लेकिन किसी को हमारी वजह से दुख ना पहुचे ये तो हमारे वश में है। - Golden Thoughts of Life in Hindi

हालातों को न बदलें बल्कि खुद को बदले,देखना एक दिन हालात अपने आप बदल जाएंगे।

जीवन खाली है, और यह महसूस करते हुए कि, हम इसे भरना चाहते हैं, हम चाह रहे हैं – रास्ते और साधन की तलाश कर रहे हैं, न केवल इस खालीपन को भरने के लिए, बल्कि ऐसी चीज को भी ढूंढना है जो मनुष्य द्वारा मापी नहीं जानी है। – जिद्दु कृष्णमूर्ति

आप जीवन से बचकर शांति नहीं पा सकते। – वर्जीनिया वूल्फ

अपनी ज़िन्दगी जीने के बस दो तरीके हैं – पहला, ऐसे कि कुछ भी चमत्कार नहीं है, दूसरा ऐसे कि जैसे सब कुछ चमत्कार है। – अल्बर्ट आइंस्टीन

रने का डर जीने के डर से पैदा होता है। जो इंसान पूरी तरह जीता है वो किसी भी वक़्त मरने के लिए तैयार रहता है। – मार्क ट्वेन

मौत ज़िन्दगी का सबसे बड़ा नुक्सान नहीं है। सबसे बड़ा नुक्सान वो है जो हमारे जिंदा रहते हुए हमारे भीतर मर जाता है। – नॉर्मन कजन्स

गर आप ये पढ़ रहे हैं…बधाई हो, आप ज़िन्दा हैं। अगर ये मुस्कुराने की वजह नहीं है, तो मुझे नहीं पता क्या है। – चैड सग

मैं जीवन का आनंद लेता हूं जब चीजें हो रही होती हैं। मुझे परवाह नहीं है अगर यह अच्छी चीजें या बुरी चीजें हैं। इसका मतलब है कि आप जीवित हैं। – जोन नदियों

सच यह है कि आप नहीं जानते कि कल क्या होने वाला है। जीवन एक पागल सवारी है, और कुछ भी गारंटी नहीं है। – एमिनेम

सभी दिनों में सबसे अधिक बर्बाद किया गया दिन वो है जिस दिन आप हँसे न हों। – निकोलस चैम्फर्ट

आप केवल एक ही बार जीते हैं लेकिन अगर सही से जियें तो एक ही बार काफी है। - Golden Thoughts of Life in Hindi

समय, विश्वास और सम्मान यह ऐसे पक्षी है जो उड़ जाये तो वापस नही आते।

धागा एक बार टूट जाये तो फिर से जोड़ने पर भी गाँठ पड़ ही जाती है। उसी तरह रिश्ते एक बार टूट जाये तो फिर से जोड़ने में एक गाँठ बन ही जाती है।

निष्कर्ष:

वक्त को भी थोड़ा वक्त दो और जिंदगी को कैसे चलना है उसके बारे में सोचो और काम करो। आशा करता हूँ की आपको Golden Thoughts of Life in Hindi पसंद आये होंगे। जिंदगी बदलती है वो मेने देखा है। अगर आपको ये Golden Thoughts of Life पसंद आये हो तो किपा करके इन्हे अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर करे। 

इन्हे भी पढ़े:

Reactions

Post a Comment

0 Comments