Ad Code

Relax Quotes in Hindi / शांत कोट्स

Relax Quotes in Hindi - शांति मनुष्य का सबसे ज्यादा बड़ा हतियार है अगर वो इसे सही तरीके से इस्तमाल करे। महापुरुषों का कहना की जो मनुष्य शांत दिमाग से कार्य करता है और अपने निर्यण लेता है वो हमेशा सफल होता है और अगर वो असफल हो भी जाता है तो वो अपने दिमाग को शांत कर दुबारा से उस कार्य को करता है।  

मनुष्य एक ऐसा जिव है जिसका दिमाग सबसे ज्यादा तेज और बुद्धिमान होता है लेकिन इतना ज्यादा तेज होने के कारन अक्सर मनुष्य में अहिंशा, गुस्सा, जोश आदि की भावना दिखाई देती है जो दर्शाता है की वो मनुष्य मनिष्क तोर पर शांत नहीं है और अक्सर अशान्त दिमाग से लिए गए निर्यण गलत होते है इसलिए हमको अपने आपको और दिमाग को शांत रखना चाहिए।  

शांत रहने 3 के उपाय? / Solution For Relax 

हमने बात तो कर ली की दिमाग को शांत रखना चाहिए लेकिन आखिर इसको शांत रखने का शर्वश्रेठ उपाए क्या है? इसका सर्वश्रेठ उपाए मेने निचे लिखे है जिन्हे पढ़ आप अपने दिमाग और अपने मन को शांत रखना सिख जायेंगे।  
  • सबसे बड़ा और प्रभावशाली उपाए दिमाग को शांत रखने का है जिसे meditation कहते है। मैडिटेशन की मदद से आप अपने दिमाग को शांत रख सकते है और जो व्यक्ति इस प्रक्रिया को करते है वो शांत दिमाग के होते है।  
  • शांत गाने सुन्ना। ये एक ऐसी प्रक्रिया जो हर व्यक्ति कर सकता है। जब आपका दिमाग अशंतुष हो तो आप Positive song सुनिए जिनके अंदर ठहराव हो। ऐसे  गाने आपको सुकून प्रदान करते है।  
  • लिखना और पड़ना प्राम्भ करिये। जो व्यक्ति लिखता है और पड़ता वो ज्यादा अपने दिमाग को शांत रख पता है। आपको ज्यादा से ज्यादा किताबे, Relax Quotes और उपन्यास पड़ने चाहिए और अगर आपको लिखना पसंद है तो आप वो भी कर सकते है।   

Relax Quotes in Hindi / शांत कोट्स

चलिए अब भड़ते है Relax Quote की तरफ जिन्हे पढ़कर आप अपने मानशिक संतुलन को बलवान कर सकते है और आप इन्हे अपने दोस्त, रिस्तेदार और सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।  में आपसे गुजारिश करता हूँ की आप इस लेख के साथ अंत तक बने रहे जिससे की आप हर एक Relax Quote in Hindi का लाभ उठा पाए।  

Relax Quotes in Hindi

जिस व्यक्ति का मन शांत होता है. जो व्यक्ति बोलते और अपना काम करते समय शांत रहता है. वह वही व्यक्ति होता है, जिसने सच को हासिल कर लिया है और जो दुःख- तकलीफों से मुक्त हो चुका है. - गौतम बुद्ध

बुद्धिमान लोग समय के बदलाव को समझ कर तुरंत एक्शन लेते है, साधारण लोग समय के बदलाव को नहीं समझते, फिर समय उन्हें बरवाद करके अपने हिसाब से समझाता है। 

वास्तविक और स्थाई णीत शांति की होती है युद्ध की नहीं - राल्फ वाल्डी एयर्सन (Relax Quotes in Hindi)

यदि आप अपने दुश्मन के साथ शांति स्थापित करना चाहते हैं , तो आपको उसके साथ काम करना होगा . उस दशा में वह आपका साथी बन जाता है. - नेल्सन मंडेला

एक भेड़िये के साथ शांति की बात करना भेंड के लिए पागलपन है । 

हम इसकी,विंता क्यों करें।कि दूसरे हमारे बारे में क्या सोचते हैं क्या हमें अपने से अधिक उनके विचारों में यकीन है. - यल्फ वाल्डो एयरसन (Relax Quotes) 

सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड में जितना कोई और आपके प्रेम और स्नेह के लायक है उतना आप खुद भी हैं.

आपकी अनुमति के बिना कोई भी आपको हीन नहीं महसूस करा सकता. - एलेनोर रूजवेल्ट

हमेशा याद रखियेणितना आप यकीन करते हैं आप उससे अधिक बहादुर हैं जितना दीखते हैं उससे अधिक शक्तिशाली हैं जितना सोचते हैं उससे अधिक बुद्धिमान हैं और जितनी आपने कल्पना की है उसका दोगुना खूबसूरत हैं - डॉ सियस

अपनी समस्याओं से बचने की कोशिश कर नहीं, बल्कि उनका उन्हें साहसपूर्वक सामना कर आप शांति पाएंगे. आप इंकार में नहीं, बल्कि जीत में शांति पाएंगे.जे. - डोनाल्ड वाल्टर्स

गलती करो, गरलतिया-करो, एक बार नहीं सौ बार करो बस इतना ध्यान रखो की एक गलती को दोबारा मत करो। (Relax Quotes in Hindi)

पहचान तो सबसे है हमारी मगर 'भरोसा' सिर्फ खुद पर है !

तूफान में कश्ती ओर घमंड में हस्ती अकसर दुब ही जाती है। 

अपने जीवन की परिस्थितियों को पुनर्व्यवस्थित करके आप शांति नहीं पाते हैं, बल्कि यह समझकर पते हैं कि आप सबसे गहनतम स्तर पर क्या हैं. - एकार्थ टोल

शांति एक दैनिक, साप्ताहिक, मासिक प्रक्रिया है, जो उतरोत्तर राय बदल रही है, शनै शनैः पुराने अवरोधों को मिटा रही है, शांतिपूर्वक नई संरचनाओं का निर्माण कर रही - है.जॉन एफ़ कैनेडी (Relax Quotes) 

जीवन जैसा है, उसी रीति में ढलने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित करने का परिणाम शांति है, न कि उस तरह जैसा आप सोचते हैं कि इसे होना चाहिए. - वेन डब्ल्यू डायर

प्रेम और मन की शांति हमारी रक्षा करते हैं. वे हमें जीवन में आने वाली समस्याओं से उबारते हैं. वे हमें जीवित रहना ... आज में जीवित रहना ... हर दिन का सामना करने का साहस रखना सिखाते हैं. - बर्नी सीगल

यह एक दुर्भाग्यपूर्ण तथ्य है कि हम शांति को केवल युद्ध के लिए तैयार रह कर सुरक्षित कर सकते हैं. - जॉन एफ. कैनेडी

ग़मों का दर्द अभी जारी है, आज की रात कल से भारी है, दिलों का टूटना कोई नई बात नहीं.. आज मेरी तो कल किसी और कि बारी है। (Relax Quotes in Hindi) 

कभी-कभी नए लोग, पुराने से बेहतर मिल जाते है।

जिंदगी में हर चीज़ क़िस्मत से नहीं मिलती, कुछ चीजें किस्मत से छीननी पड़ती है। 

विपत्ती से बढकर अनुभव सिखाने वाला विद्यालय आज तक नहीं खुला.

इंसान का बड़प्पन उसकी हैसियत नहीं इंसानियत तय करती है ! - (Relax Quotes) 

शांति तब है, जब समय के बीतने से फर्क नहीं पड़ता. - मारिया शेल्ल

हम सिर्फ अपने लिए ही नहीं, बल्कि समस्त विश्व के लिए शांति और शांतिपूर्ण विकास में विश्वास रखते हैं. - लाल बहादुर शास्त्री

अगर शांति चाहते हैं, तो लोकप्रियता से बचें. - अब्राहम लिंकन

आपको हमेशा प्लान की ज़रुरत नही होती. कभी-कभी आपको बस साँसे लेना होता है, विश्वास करना होता है, जाने देना होता है और देखना होता है कि क्या होता है. - Mandy Hale
(Relax Quotes in Hindi) 

लगभग हर एक चीज फिर से काम करने लगेगी अगर आप अपने गुस्से को कुछ मिनट्स के लिए अपने से अलग कर दें... आप भी. ऐन लेमॉट

घर अक्सर एक ऐसी जगह होती है जहाँ हम अपने सबसे आरामदायक कपड़े पहनते हैं, अपने सबसे आरामदायक स्थान पर बैठते हैं, और पूरी तरह से आराम करने देते हैं। - Dicken Bettinger, Natasha Swerdloff, Coming Home

याद रखें कि उत्पादक होने के लिए आपको विश्राम पर भी ध्यान देना होगा। - Bogdan Ivanov, How To Be Super Productive (Relax Quotes Hindi) 

काम मनुष्य के विश्राम का सबसे स्वाभाविक रूप है। - Dagobert D. Runes

काम भी जरूरी है और विश्राम भी जरूरी है। दोनों का उपयोग करें और न ही अनदेखा करें। - Alan Cohen

आखिरी शब्द:

शांति दिमाग से किया गया कोई भी काम हमेशा आपकी उमीदों पर खरा उतरता है इसलिए अपने दिमाग को शांत रखना सीखे और जितना ज्यादा आपका दिमाग शांत होगा उतना ही आपको अपने जीवन में वृद्धि मिलेगा।

वक्त के साथ सब बदलता है लेकिन अगर अपने अपने गुस्से पर नयंत्रण नहीं किया तो आपके पास जो भी शायद आप वो भी खो दे इसलिए अपने दिमाग, गुस्से पर काबू करे और जिंदगी को एक अलग दिशा दे। 

आशा करता हूँ आपको ये लेख Relax Quotes in Hindi पसंद आया होगा।  अगर आपको ये Relax Quotes in Hindi लेख पसंद आया हो तो किरपा करके इसे अपने दोस्त, रिस्तेदार, चाहनेवाले और सोशल मीडिया आदि पर जरूर शेयर करे जिससे की वो भी इन Relax Quotes का लाभ उठा पाए।     

इन्हे भी पढ़े: 

Reactions

Post a Comment

0 Comments