Ad Code

Frustration Quotes Hindi / हताश कोट्स

Frustration Quotes Hindi - निराशा एक ऐसा शब्द है जो हर व्यक्ति को कभी न कभी होता है लेकिन एक ऐसा वक्त होता है जब हर किसी को Frustration होता है चाहे वो कोई भी हो वो होता है job से। जॉब यानि की नौकरी एक ऐसी चीज है जिससे हर व्यक्ति एक वक्त आने पर frustrate हो जाता है। इसके काफी सरे कारन हो सकते है जैसे की आप वो जॉब कर रहे है जो आपको पसंद नहीं या फिर आप कुछ अलग करना चाहते है और आपको जॉब करनी पड़ रही है। इसके अलावा और भी काफी सारी परिस्थतियाँ हो सकती है frustrate होने की।  

Frustration को दूर कैसे करे? 

Frustration को दूर करने के काफी सरे उपाए होते है जिनको में बताने वाला हूँ। अगर आप किसी चीज से हताश है तो उसके निम्न कारण होते है लेकिन उन करने पर काबू पाने के निम्न तरीके है जैसे - 
  1. अगर आपको किसी चीज से हताशा होती है तो आप अपने चाहने वाले या फिर जिसपर आप भरोषा करते है उसके साथ में शेयर कर सकते है उससे आपका मन हल्का होता है आपकी हताशा भी।
  2. अगर आपको कोई दोस्त नहीं या फिर आप किसी पर भरोषा नहीं करते है तो आप अपने आप से जोर जोर से बाते करे और अकेले में चिल्लाये इससे आपके अंदर का भाव बहार निकल जायेगा और आपको अच्छा महसूस होगा।
  3. अगला जो उपाय है वो मेरा पसंदीदा है जो है लिखना। आपको जैसा भी महसूस हो रहा है लिखना शुरू करिये लिखने से आपका मन हल्का होता है आप Frustration नहीं होते।
  4. उन चीजों को सुविकर करे जिनको आप नहीं बदल सकते है क्युकी वो तो बदली नहीं जा सकती तो उनसे अपने आपको हताश करने से कुछ नहीं होता है।
  5. अपने गुस्से और हताशा पर कण्ट्रोल करना सीखे। अगर Frustration होते है तो सोचे की आप Frustration क्यों है और उसका हल निकले, meditation करना शुरू करे क्युकी महापुरुषों कर कहना है की मैडिटेशन से आप अपने विचारो पर नयंत्रण लाना सीखते है।

Frustration Quotes

चलिए अब भड़ते है Frustration Quotes Hindi की तरफ जिनको पढ़कर आपके मन को शायद अच्छा महसूस हो और आप भी अपने आप को उन Frustration Quotes में देख पाएंगे। आपसे निवेदन है की आप इस लेख के साथ आखिर तक बने रहे जिससे की आप इन Frustration Quotes को अच्छे से पढ़ पाए।

Frustration Quotes Hindi
जो व्यक्ति बदले की भावना रखता है वो दरअसल अपने ही घावों को हरा रखता है. (Frustration Quotes)
एक क्रोधित व्यक्ति अपना मुंह खोल लेता है और आँख बंद कर लेता है.
हर बार जब आप क्रोधित होते हैं, तब आप अपनी ही प्रणाली में ज़हर घोलते हैं.
हर एक मिनट जिसमे आप क्रोधित रहते हैं, आप ६० सेकेण्ड की मन की शांति खोते हैं. (Frustration Quotes Hindi)
क्रोध के कारण की तुलना में उसके परिणाम कितने गंभीर होते हैं!
क्रोध पर यदि काबू ना किया जाये, तो वह  जिस चोट के कारण उत्पन्न हुआ उससे  से कहीं ज्यादा हानि पहुंचा सकता है.
क्रोध को पाले रखना गर्म कोयले को किसी और पर फेंकने की नीयत से पकडे रहने के सामान है; इसमें आप ही जलते हैं. (Frustration Quotes)
जिस आदमी ने कभी किसी औरत को क्रोधित नहीं किया ,वह अपने जीवन में असफल है.
क्रोध मूर्खों के ह्रदय में ही बसता है.
क्या हुआ, जो हम किसी काम मेंअसफल हो गए, अगर जी जान से मेहनत की होगी तो एक दिन जरूर सफल होंगें।
क्या हुआ, जो किसी ने हमारा दिल तोड़ दिया,अगर हमने प्यार किया उससे, शायद उसे ना हो हमसे। (Frustration Quotes
अगर जीवन में कभी हार मिले, तो निराश होकर उसे मौत का हार नहीं, बल्कि अपनी कोशिशों से जीत का हार बनाएं।
पैसों की ताकत से सब कुछ खरीदा जा सकता है, पर मन की ताकत को नहीं।
लोग हमेशा चाहते हैं अपनी आर्थिक शक्ति मजबूत करना, मगर भूल जाते हैं अपनी मनोशक्ति मजबूत करना।
खुद की ज़िन्दगी छीनने का हक नहीं हमारा, क्योंकि ये ज़िन्दगी ना मिलेगी दोबारा। (Frustration Quotes in Hindi)
क्यों लोग अपनी ज़िंदगी व्यर्थ ही गँवा देते हैं, क्यों लोग अपनो को गम में डुबो जाते हैं……
किसी बात से निराश होकर, अपनी ज़िंदगी का साथ छोड़ देना, बहादुरी नहीं कायरता है।

आखिरी शब्द: 

आशा करता हूँ की आपको ये Frustration Quotes in Hindi पसंद आये होंगे जहाँ मेने आपको Frustration से जुडी साडी जानकारी प्रदान करि है और आपको Frustration Quotes भी प्रदान किये है।  क्रोध, हताशा ये सब आना बहुत सामान्य से बात है लेकिन बात वह बिगड़ जाती है जब इन्ही चीजों से रिश्ते और काम बिगड़ने लगते है इसलिए अच्छा इसी में होता है की वक्त रहते है अपने क्रोध, हताशा पर कभी पा ले।

अगर आपको ये Frustration Quotes पसंद आये हो तो अपने दोस्तों, रिस्तेदारो, चाहनेवालो, सोशल मीडिया आदि पर जरूर शेयर करे क्युकी आपके अंदर जो भाव वो सबको पता लगना चाहिए जिससे की आपको अच्छा महसूस हो सके।

इन्हे भी पढ़े: 

Reactions

Post a Comment

0 Comments