Ad Code

Constitution Day 2022: संविधान दिवस में Web Portals के माध्यम से ऐसे दर्ज कराएं अपनी भागीदारी

Constitution Day Web Portalsआज हमारे भारत का संविधान दिवस है इस दिन हमारे भारत ने संविधान को अपनाया था और 26 जनवरी 1950 को उन्होंने इस संविधान को लागू किया था हम सब लोग इस संविधान दिवस को काफी धूमधाम से मनाते हैं लेकिन इस बार तो संविधान निर्माताओं के योगदान को सम्मान देने के लिए भारत में संविधान दिवस के अवसर पर संविधान दिवस को भारत लोकतंत्र की जननी विषय पर मनाया जाएगा।

Constitution Day Web Portals

प्रमुख सचिव संसदीय कार्य  जे0पी0 सिंह ने बताया कि 26 नवम्बर, 2022 को मनाया जाने वाला संविधान दिवस अवसर पर राज्य सरकार द्वारा संचालित कार्यलाओ , स्कूलों, कालेजों, संस्थानों, स्वायत्तशासी निकायों, सार्वजनिक उद्यमों आदि में संविधान की प्रस्तावना का पाठन सामूहिक रूप में किया जायेगा  और बच्चो को प्रोत्साहित किया जायेगा।

Constitution Day Web Portals कौन से है?

जेपी सिंह ने बताया कि भारत सरकार द्वारा संविधान दिवस कार्यक्रम के संबंध में दो ऑनलाइन वेब पोर्टल विकसित किए गए हैं इन ऑनलाइन वेब टोटल स्कोर बनाने का उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी है इन ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति इस संविधान दिवस में भागीदारी ले सकता है यह दोनों पोटल्स हैं

1. Readpreamble.nic.in: इस पोर्टल को बनाने का उद्देश्य संविधान की प्रस्तावना ऑनलाइन पाठन करने से है यानी कि कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट के माध्यम से संविधान के प्रस्ताव को ऑनलाइन ही पड़ सकता है।
2. Conatitutionquiz.nic: इस पोर्टल में आपको ऑनलाइन कोई जैसे गेम्स देखने को मिलेंगे जिनमें आप पति भाग ले सकते हैं और अगर आप इन क्विज को सफलतापूर्वक पूर्ण करते हैं तो आपको इसके संबंधित में प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा जिसको आप अपने स्कूल कॉलेज या किसी भी महत्वपूर्ण अवसर पर प्रयोग कर सकते हैं।

Constitution Day पर प्रमुख सचिव का निवेदन

प्रमुख सचिव ने सभी भारतवासियों से निवेदन किया है कि अधिक से अधिक लोग इन वेबसाइट पोर्टल का प्रयोग करें और संविधान के बारे में पाठन करें ही साथ ही साथ संविधान दिवस पर किए जाने वाले क्विज के अंदर भी पति भाग जरूर लें और इस संविधान दिवस समारोह को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको यह Constitution Day Web Portals की जानकारी पसंद आये होंगे जहाँ हमने आपके लिए विस्तार से इन संविधान दिवस के वेब पोर्टल्स के बारे में बताया है। अगर आपको अब भी इन वेब पोर्टल्स का प्रयोग करने में कठिनाई होती है तो आप हमें कमेंट में बता सकते है। संविधान दिवस पर अधिक से अधिक लोग अवश्य ही इस समारोह में प्रतिभाग लेंगे इसलिए आप भी पीछे न रहिएगा।

इन्हें भी पढ़े:

Reactions

Post a Comment

0 Comments