Ad Code

Leadership Quotes in Hindi

Leadership Quotes in Hindi - हर किसी काम में हमेशा एक लीडर होता है जो पूरी टीम को या फिर समूह को एक जुट बनाये रखता है। लीडरशिप का मतलब हर कोई अलग  अलग निकलता है लेकिन मेरे हिसाब से लीडरशिप का मतलब है की अपने ग्रुप को हमेशा खुश रखना और एक जुट बनाये रखना। मेने बहुते सारे व्यक्तियों को देखा है जो अपने बिज़नेस में  काम करने वाले कर्मचारियों पर अत्याचार करते है और उन्हें भला बुरा बोलते है लेकिन यह विचारधारा एक सफल लीडर की निशानी नहीं होती है। लीडर हमेशा अपने बुसिनेस को बढ़ाता है और अपने कर्मचारियों की बातो पर भी धियान देता है।

Leader की quality एवं गुण

बात चित - एक सफल leader की बात चित करने का तरीका बहुत ही अलग होता है वो जनता है की किस व्यक्ति ऐसे कैसे बात करनी चाहिए। ज्यादातर leaders को ईमेल पर बात करना अच्छा लगता है क्युकी वो एक प्रोफेशनल तरीका है इसिलय अगर आप  किसी कंपनी में जा रहे है तो आप उनसे ईमेल द्वारा ही ज्यादातर वार्तालाप करे।

व्यक्तियों की समझ - अपने देखा होगा की एक बिज़नेस वाला व्यक्ति या फिर कोई भी लीडर किसी भी व्यक्ति के सवभाव से समझ लेता है की वो केसा है और क्या चाहता है क्युकी  उनके अंदर किसी भी व्यक्ति को परखने की समझ होती है इसिलय उनको लीडर बनाया जाता है।

खुद को समझना - हर एक लीडर आपने आपको अच्छे से जनता है की क्युकी केई बार ऐसा होता है की व्यापर के निचे जाने पर टीम की काम करने की प्रेरणा काम हो जाती है तो एक लीडर अपने आप को सम्हालते हुए टीम का भी सहस भदाता है और उनको निरंतर Motivate करता रहता है लेकिन अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हो जिसको सिर्फ पेसो से मतलब है तो आप टीम को मोटीवेट करने की जगह गलत सब्दो का प्रयोग करोगे जो की एक सच्चे लीडर की निशानी नहीं है।

फीडबैक लेना - हर एक लीडर जब भी कोई कार्य या फिर नणनीति बनता है और उसपर काम करता है तो अपने कर्मचारियों या फिर अपने स्पेशल कर्मचारियों से पूछता है और परामर्श करता है की वो जो रणनीति बना रहा है सही है या गलत जिससे उसको एक फीडबैक मिलता है और सही निर्यण लेने में सहायता होती है।

Leadership Quotes in Hindi

आज के इस लेख में हमने आपके लिए सबसे अच्छे Leadership Quotes in Hindi साझा किये है जिनको आप पढ़ सकते हो और अपने जिंदगी में भी अपना सकता है। एक लीडर ही होता है जो पुरे बिज़नेस की डोर को अपने हाथो में लिए चलता है और उसके द्वारा उठाये गए कदम ही बिज़नेस या फिर कंपनी को आसाम की ऊँचाइयाँ तक लेके जाते है। चलिए अब में आपको ले चलता हूँ सीधे Leadership Quotes in Hindi की तरफ।

Leadership Quotes in Hindi

अगर आप नहीं चाहते कि लोग आपकी आलोचना करे, तो कभी भी कुछ नया मत कीजिये - Jeff Bezos

एक लीडर वो होता हैं जो रास्ता जानता हैं, रास्ते पर चलता हैं और रास्ता दिखाता हैं।

केवल वही यात्रा असम्भव है जो अभी तक आपने शुरू नहीं करी। - Tony Robbins

गलतियाँ नहीं , समाधान ढूंढे. - Henry Ford

आपने क्या कहा, लोग भूल जायेंगे| आपने क्या किया, ये भी लोग भूल जायेंगे| लेकिन आपने लोगों को कैसा महसूस कराया , ये वो कभी नहीं भूलेंगे। - Maya Angelou

लोग कभी भी मेहनत और काम की तारीफ नहीं करते, लोग बस आखिर में बड़ी मेहनत से बने बड़े नाम की तारीफ करते हैं।

केवल वही लोग सच्चा सुख पते हैं जिन्होंने लगातार लगे रहना सिख लिया है। - Tony Robbins

यदि आप बुद्धिमानी से आज्ञा दें , तो लोग ख़ुशी से उसका पालन करेंगे। - Thomas Fuller

कभी हार मत मानो, आज कठिन है, कल और भी बदतर होगा, लेकिन परसों धूप जरुर खिलेगी। - Jack Ma

जो अभी तक अपनी काबिलियत पर शक कर रहा है, वह सभी असफल लोगों की तरह गलत कर रहा है।

लीडर का काम है कि वो अपने लोगो को जहाँ वो हैं वहां से ऐसी जगह ले जाये जहाँ वो नहीं गए हैं।  - Henry A. Kissinger

अगर आप कुछ महान प्राप्त करना चाहतें हैं, तो अच्छे को छोड़ने से न हिचकें - John D. Rockefeller

अगर आप लोगों को अपने साथ जोड़ना चाहते हैं तो उनसे सिर्फ अपने गले से नहीं दिल से बात कीजिए।

यदि आप सचमुच परिणाम की चिंता करते हैं , तो बहुत हद्द तक ये पक्का है कि आप उसे पा लेंग। - William James

हमारे जीवन के बर्बादी की शुरुआत उसी समय हो जाती हैं, जब हम गंभीर मुद्दों पर भी चुपी साध लेते हैं। - Martin Luther King

अपना हाथ सिर्फ मिलाने के लिए नहीं मदद के लिए बढ़ाइए लोग आपके साथ ज़रूर जुड़ेंगे।

रास्ते जहाँ ले जाएं, उस और न जाएँ बल्कि उस दिशा में जाएँ जहाँ रास्ते न हो और अपनी पहचान छोड़ जाएं। - Ralph Waldo Emerson

मैं कभी भी सही निर्णय लेने पर विश्वास नहीं करता। मैं निर्णय ले कर, उसे सही साबित करने में विश्वास करता हूं। - Ratan Tata

निर्धनता आपके भविष्य को निर्धारित नहीं करती बल्कि आपका परिश्रम निर्धारित करता है।

रुको, निर्यण करो और उस पर एक्शन लो।

आखरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको ये Leadership Quotes in Hindi पसंद आये होंगे जहाँ मेने आपके लिए सबसे अच्छे Leadership Quotes साझा किये है। अगर आपको ये Leadership Quotes in Hindi पसंद आये हो तो किरपा करके इस लेख को अपने दोस्त, रिस्तेदार या फिर बिज़नेस वाले व्यक्तियों को जरूर से शेयर करे जिससे की वो भी इन कोट्स को पढ़ पाए और अपने बिज़नेस को एक अलग लेवल पर ले जा पाए।

इन्हे भी पढ़े:

Reactions

Post a Comment

0 Comments