Ad Code

Problem Solving Quotes Hindi / परेशानी का हल कोट्स

Problem Solving Quotes Hindi - परेशानी हर किसी की जिंदगी में है और ऐसा कोई नहीं इस पुरे संसार में जिसकी जिंदगी में कोई परेशानी नहीं चाहे वो कितना भी धनवान, बलवान या कोई भी हो लेकिन परेशानी  होने पर हमें उसका हल निकलना चाहिए नाकि उसके बारे में सोचकर मन को कोसना चाहिए।

अगर आपको कोई परेशानी है तो कोशिश करे की अपने घर वालो को बताये लेकिन कुछ ऐसी परेशानी होती है जो घर वालो को नहीं बताई है सकती है तो अपने सबसे अच्छे दोस्त को बताये  जिससे की वो आपकी परेशानी का हल दे सके और आप अपनी Problem Solve कर सके।

 "बीटा हमेशा मुसीबातों का सामना करना और कभी हार नहीं मन्ना" ये लाइन हमको बचपन में माँ बाप के द्वारा बहुत बार सिखाई गई थी और इस लाइन का अपने आप में बहुत बड़ा महत्व है।  अगर आपको कोई मुसीबत है या परेशानी है तो उसका समन्ना करिये उसका साल निकलए वो परेशानी जरूर खत्म हो जाएगी। इसी के साथ हमारे इस लेख Problem Solving Quotes की शुरूआत करते है और ले चलते है आपको Problem Solving Quotes Hindi की तरफ।

Problem Solving Quotes / परेशानी का हल कोट्स 

Problem Solving Quotes Hindi

आपके काम तभी पूरा होता है जब उसे पूरा करने का उत्साह होता है आपके अंदर।

हमेशा कटु सत्य बोलने कि जरुरत नहीं हैं, बोलना ही है तो मीठा सत्य बोलें।

अगर आप चाहते हैं कि दूसरे लोग आपका ध्यान रखें तो आपको बस करना यह है कि आप आज से उनका ध्यान रखना शुरू कर दें। (Problem Solving Quotes)

 “लोग क्या कहेंगे या सोचेंगे” यह सोचकर किए गए निर्णय कभी सटीक नहीं बैठते हैं।

अगर किसी को दान देना है तो निस्वार्थ भाव से दीजिये तभी आपको उचित सम्मान और सुख मिलेगा।

दोस्त वही होता है जो आपके सुख में भी जो साथ में है और आपके दुःख में भी वो आपके हर दुःख को टालने के लिए प्रयासरत होते हैं। इसलिए आप ऐसी मित्र को ढूंढे।

आपका श्रेष्ठ विचार आपको अपना व्यव्हार को कुशल बनाने के लिए हमेशा काम आता है। (Problem Solving Quotes)

दुर्जन को कभी अच्छाई-बुराई का सूझ नहीं होता है, लेकिन दंड के स्वरुप में कर्म फल तो भुगतना ही पड़ता है उनको भी।

समय हमेशा आगे ही बढ़ता है कभी पीछे नहीं आता, इसलिए हर एक सेकंड जरुरी होता है। व्यर्थ किया गया समय कभी लौटकर नहीं आएंगे आपके पास, इसलिए हर एक सेकंड आप क्वालिटी के साथ बिताए।

सच्चा ज्ञानी हमेशा ज्ञान लेके पहले उस ज्ञान को व्यव्हार में लता है अपने जीवन में और उसके बाद जब उसको लगता है कि ये ज्ञान मेरा काम आया है और तब जाकर वो लोगों के साथ अपने ज्ञान को बांटता है। और यही असल में ज्ञानी है।

समय एक खाली चैक कि तरह है आप उसमें अपने योग्यता के बल, सही विचार और परिश्रम के कलम के साथ जो भी अमाउंट लिखोगे वो आपको अवश्य मिलेगा। (Problem Solving Quotes)

जीवन कभी दुःखमयी और कभी सुखमयी होता है, लेकिन यह हमारे प्रबंधन पर निर्भर करता है कि हमारा जीवन सुखमयी बना रहे।

अगर आप समस्याओं को बोझ कि तरह समझते हैं तो आप हमेशा तनाव से घिरे ही रहेंगे लेकिन प्रसन्नता के साथ अगर उसका समाधान खोजने के लिए प्रयास करेंगे तो तब ना आपका तनाव बढ़ेगा, ना प्रॉब्लम बढ़ेगा और समस्या सुलझ जायेगा आसानी से।

समय का अभाव तभी होता है जब जीवन अव्यवस्थित एवं अनुशासनहीन होता है। समय का मोल वही समझ पाते है जो जीवन में व्यवस्था का पोषण करते है और जीवन को अनुशासन संग जीते है। ऐसे लोग ही  जीवन में अपने लक्ष्य को भेदकर उन्नति की शिखर तक पहुँचते हैं।

एकांत में रहकर जनहित हेतु कुछ नया खोजना ही महान आत्माओं का भाग्य है। (Problem Solving Quotes)

प्रबल आस्था एवं विश्वास से ही आत्मविश्वास बढ़ता है।

बड़े-बड़े सपने देखने से पूर्व छोटे-छोटे सपने देखकर उन्हें साकार करना चाहिए। यह जान लें कि छोटे-छोटे सपने ही एक साथ मिल कर एक दिन बड़े सपने बन जाते हैं।

जीवन में जो करना चाहते हो उसे लक्ष्य बना लो और फिर उस लक्ष्य को साधने के लिए पूर्ण समर्पण भावना से जुट जाओ। एक दिन स्वयं कहोगे जो सोचा वही पा लिया। (Problem Solving Quotes)

दुनिया उन्हीं की खैरियत पूछती है जो पहले से ही खुश हों, जो तकलीफ में होते हैं उनके तो नंबर तक खो जाते है।

मुश्किल कोई आन पड़े तो, घबराने से क्‍या होगा… जीने की तरकीब निकालो, मर जाने से क्‍या होगा

हर समस्या के दो समाधान है … भाग लो या भाग लो!

रोज रोज गिरकर भी मुकम्मल खड़ा हूँ! ऐ मुश्किलों, देखो मैं तुमसे कितना बड़ा हूँ! (Problem Solving Quotes)

आप जो करते हैं उसपर आपका अस्तित्व निर्भर करना है, ना की उस पर जो आप कहते हैं कि – मैं जरूर करूंगा।

किसी भी मुश्किल को उसके बनाये गए लेवल पर हल नहीं किया जा सकता, उस मुसीबत को उस लेवल से ऊपर उठने पर ही हल किया जा सकता है।

जरूरी नहीं कि आप कैसा एहसास करते हैं, उठ जाओ, पहनो, दिखा दो और कभी हार ना मानों।

आपको पता नहीं है इस दुनिया में मुद्दा क्या है? हर किसी व्यक्ति को अपनी मुसीबत के हल के लिए किसी जादू का इंतज़ार होता है, और हर कोई इंसान जादू को विश्वास करने से मना करते हैं।

बिता हुआ कल जा चूका है। आने वाला कल अभी नहीं आया है। हमारे पास बस आज का दिन है। चलो शुरुवात करते हैं। – मदर टेरेसा (Problem Solving Quotes)

भगवान के पास आपके दर्द का उद्देश्य है, आपके जीवन के संघर्ष का कारण है, और आपकी वफ़ादारी के लिए इनाम भी है।

जीवन एक महान यात्रा है … मुसीबत वो चीज है जो मानचित्र के साथ नहीं आती। हमें अपने मंजिल तक पहुँचने के लिए खुद ही रास्ता ढूँढना पड़ता है।

आखिरी शब्द:

जिंदगी में जो भी मुसीबते आये उनका डट कर सामना करना है एक मनुष्य की जिंदगी का एकमात्र कर्त्तव्य है क्युकी सब कुछ मिल जायेगा जिंदगी में बिना किसी मुसीबतो के तो  जिंदगी किसके सहारे जियोगे इसलिए में हमेशा कहता हूँ की अपने काम की पूरी जानकारी लो और कार्य करो। अगर आपको कोई परेशानी आती है तो मिलके उसका सुधर करो।  अगर आप रिलेशनशिप में है और परेशानी आ गई है तो आप और आपकी मोहब्बत दोनों बैठकर उस परेशानी का हल निकालिये।

आशा हूँ की आपको ये Problem Solving Quotes पसंद आये होंगे।  अगर आपको ये Problem Solving Quotes पसंद आये हो तो किरपा करके इन्हे अपनड़े दोस्त, रिस्तेदार, चाहनेवाले और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे जिससे की दूसरे लोग भी इन कोट्स को पढ़ पाए और अपनी जिंदगी में कुछ सुधर कर पाए।

इन्हे भी पढ़े:

Reactions

Post a Comment

0 Comments