Ad Code

Signal APP क्या है? और Download कैसे करे in Hindi?

How to Download Signal APP in Hindi - WhatsApp के Privacy पालिसी लगने के बाद पूरी दुनिया में हड़बड़ी मच गई क्युकी व्हाट्सप्प ने अपने Privacy में कुछ नए Update किये जिनके चलते जरिये लोग काफी नाराज है और उनका कहना की अगर व्हाट्सप्प अपने Privacy को दुबारा चेंज नहीं करता तो वो व्हाट्सप्प को दुबारा प्रयोग नहीं करेंगे।  

WhatsApp की बात चल ही रही थी की अभी हल ही में बने दुनिया के सबसे आमिर आदमी Elon Musk अपने एक टवीट के जरिये लोगो से एक application को डाउनलोड करने को कहा जिसका नाम है signal app. ये अप्प बिलकुल WhatsApp की तरह है लेकिन इसमें आपका डाटा safe रखा जाता है।  

Signal APP क्या है?

Signal APP क्या है? / Signal APP Download कैसे करे?

signal app के अंदर आपका डाटा 100 प्रतिशत सेफ रखा जाता है जिसकी पुस्टि खुद Elon Musk में अपने ट्वीट के द्वारा की। Signal App बहुत आसान है प्रयोग करना। आपको इसे अपने गूगल Playstore पर जाकर सर्च करना है और आपको ये वह मिल जायेगा।  फिर आपको आसानी से इनस्टॉल करना है और उसके बाद open करना।  SIgnal app के डाउनलोड हो जाने के बाद और चालू हो जाने के बाद आपको वहां पर काफी साधारण interface देखने को मिलता है जिसको आप आसानी से समझ सकते है।  

इसका लुक दिखने फेसबुक के मैसेंजर जैसा लगता है।  जी हां फेसबुक जिसकी वजह से हमें आज Signal App download करना पड़ रहा है। आप Signal App के द्वारा किसी से भी बात कर सकते है चाहे वो chat के द्वारा हो, चाहे वो audio call के द्वारा हो या फिर चाहे वो Video call के द्वारा हो।  आप इसे किसी भी प्रकार से प्रयोग सकते है। 

लोगो का सवाल होता है की क्या वो किसी से बात करते वक्त फोटो, वीडियो, इत्यादि भेज सकते है तो इसका उत्तर है हाँ वो Whatsapp की तरह इसमें files को भेज सकते है जो की बहुत आसान है। 

Disadvantages of Signal App / Signal App के दोष 

जैसे हर व्यक्ति के अंदर कुछ न कुछ दोष होते है वैसे ही इस signal app के अंदर भी आपको कुछ दोष देखने को मिलते है। जैसे की मेने पहले कहा था की ये सबसे सेफ और सरल एप्लीकेशन है जो आपका डाटा नहीं चुराता तो ये आपका data सेव भी नहीं करता। अगर आप कभी इस app को delete करते हो तो आप इसका बैकअप नहीं ले सकते और एक बार डिलीट करने के बाद वो chat वापस भी नहीं आते। ये इस app का सबसे बड़ा फायदा और दोष दोनों है।  

Signal App For Business /  क्या Signal APP Business के लिए सही है?

जैसे मेने आपसे कहा की यहाँ सबसे बड़ी परेशानी डाटा को सेव करने की है तो अगर आप एक बिज़नेस या कंपनी है तो आपके लिए थोड़ी दुविधा की बात हो सकती है क्युकी एक कंपनी में रोजाना लाखो चीजों के बारे में बात होती है जिसका डाटा रखना आवश्यक होता है लेकिन इसमें आप डाटा नहीं रख सकते।  

Difference Between WhatsApp & Signal App / WhatsApp & Signal App में अंतर 

इसमें कोई शक नहीं है की व्हाट्सप्प बेहद अच्छा और खूबसूरत बात करने का मध्यम था और वो धीरे धीरे बिज़नेस करने का भी माध्यम बन रहा था लेकिन उसकी privacy के चलते जरिये हमें ये कदम उठाना पद रहा है। व्हाट्सप्प में अप्प auto message भेज सकते थे लेकिन Signal App में नहीं कर सकते।  व्हाट्सप्प में आप ग्रुप बना सकते थे जो आप signal app में भी कर सकते हो और बाकि की काफी चीजे same है लेकिन जैसे जैसे signal app अपने चीजों में बदलाव करेगा वैसे वैसे हम आपको बता देंगे।  

Signal APP क्या है? और Download कैसे करे in Hindi?

लगातार पूछे जाने वाले सवाल 

Signal APP कहा का है और किस देश का है?
Signal app अमेरिका में बना है जो इतना ज्यादा प्रयोग करने वाला app बन रहा है।  

Signal APP किसने बनाया?

signal app को व्हाट्सप्प के co-founder Brian Acton and Marlinspike दोनों ने मिलकर बनाया है। व्हत्सप्प के co-founder Brian ने 2017 में व्हत्सप्प छोड़ इसे बनाया था।    

Can Signal Be Hacked?

शायद ऐसी कोई चीज नहीं जिसे हैक नहीं किया जा सकता हो तो ये कहना थोड़ा कठिन है की signal app कभी हैक नहीं किया जा सकता। 

Is Signal APP better than WhatsApp?

Privacy की तुलना में signal app ज्यादा अच्छा और safe है लेकिन बाकि सब मामलो में अभी वह काम कर रहा है। 

Does Signal Use Data?

जैसे मेने पहले भी कहा की signal aap आपका कोई डाटा प्रयोग करता तो वो आपके डाटा को प्रयोग किसी भी प्रकार और किसी भी कीमत पर नहीं करता।  

आखिरी शब्द 

आशा करता हूँ की आपको ये signal app की जानकारी अच्छी लगी होगी और आप आसानी से signal app download भी कर पाएंगे।  Privacy किसी भी व्यक्ति की पूंजी समान है क्युकी कोई भी कंपनी किसी भी व्यक्ति के data को use कर उसके साथ कुछ भी कर सकती है जो की गैर कानूनी और बिलकुल गलत चीज है।  

हम इस युग में जी रहे है जहाँ हम सब जानते है की क्या गलत है और क्या सही तो मेरा मन्ना यही है की अगर कोई हमारे perosnal इनफार्मेशन को लेने की कोशिश करे तो हमें उसे हटा देना चाहिए। 

अगर आपका कोई भी सवाल या सलाह है इस Signal App से जुडी तो हमें कमेंट करके बता सकते है और अपना सवाल पूछ सकते है।  हमें जैसे ही समय मिलेगा हम आपके सवालों का उत्तर जरूर देंगे और आपसे गुजारिश है की आप इस लेख को अपने चाहने वालो को भी भेजे जिसके द्वारा वो भी इसकी जानकारी ले सके और प्रयोग कर सके।  

इन्हे भी पढ़े:

Reactions