Ad Code

25 + Meditation Quotes in Hindi | मैडिटेशन कोट्स

Meditation Quotes in Hindi - ध्यान एक ऐसा मधयम है जिसकी मदद से आप अपने आप को अच्छे से जान पाते हो और अपनी दिमाग पर नियंतरण रख पते हो।  जब आप मैडिटेशन करना शुरू करना शुरू करते हो तो आपकी सांसे और आपका दिमाग आपको अलग दुनिया में जाता है।  जितने भी आजतक बड़े आदमी बने है वो कही न कही धियान जरूर लगाते है। 

Meditation भी कई प्रकार के होते है लेकिन वो आपके ऊपर निर्भर करता है की आप किस प्रकार कर मैडिटेशन करते हो। सस्त्रो के मुताबिक और महापुरुषों का कहना है की हमको हमारे पुरे काम  के बारे में मेडिटेट करना चाहिए जिससे की हमारे काम में वृध्दि हो सके और हम सांत स्वाभाव रख सके।  

मैडिटेशन हमारी धियान क्रेद्रित करने की छमता को भडाता है। आज हमने इस लेख में काफी सारे Meditation Quotes in Hindi लिखे है।  जिनको आप पढ़ सकते है और अपने दोस्त, रिस्तेदार,सोशल मीडिया आदि पर भी शेयर कर सकते हो।  

Meditation Quotes in Hindi

Meditation Quotes in Hindi

जैसे एक भट्टी में शुद्ध किया गया सोना अपनी अशुद्धियों को खो देता है और अपनी वास्तविक प्रकृति को प्राप्त कर लेता है, मन ध्यान के माध्यम से भ्रम, आसक्ति और पवित्रता के गुणों की अशुद्धियों से छुटकारा पाता है और वास्तविकता को प्राप्त करता है। - Adi Shankara

ध्यान आत्मा की जीभ और हमारी आत्मा की भाषा है। - Jeremy Taylor

धियान आत्मा का मिलान है - Unknown 

यदि आपके पास सांस लेने का समय है तो आपके पास ध्यान करने का समय है। जब आप चलते हैं तब आप सांस लेते हैं। जब आप खड़े होते हैं तो आप सांस लेते हैं। जब आप लेटते हैं तो आप सांस लेते हैं। 

धियान करना सीखना दिनिया का सबसे मुलियावान गिफ्ट है। - Meditation Quotes in Hindi 

ध्यान आपके भीतर परमात्मा को पोषित करने और खिलने का एक तरीका है। - Amit Ray

ध्यान अनंत विचारों या विचारों के बिना शुद्ध चेतना में विघटन है, बिना सोचे-समझे, अनंत में विलीन हो जाना। -Swami Sivananda

आपको मन के अधिनायकत्व से दूर नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि मन को अपने श्रुतज्ञान द्वारा ले जाना चाहिए। - A.C Bhaktivedanta Swami

अगर आप अकेले कमरे में नहीं बैठ सकते तो धियान आपके लिए नहीं है।  

जीवन एक रहस्य है - सौंदर्य, आनंद और दिव्यता का रहस्य। ध्यान उस रहस्य को सामने लाने की कला है। - Amit Ray

धियान आपके अंदर आत्मा से संपर्क करने का माधयम है।  

धियान किसी भी ज्ञान का महासागर है।  - Meditation Quotes in Hindi

मनुष्य को देखकर, उसके बारे में जान लेना धियान की कला है।  

सफलता आसानी से मिलती है जब धियान में आप लीन होते हो।  

वक्त भी थम जाता है और चीजे आपके हिसाब से होती है जब आप धियान करते हो।  - Meditation Quotes in Hindi

आत्म-निरीक्षण आंतरिक खुलासा का पहला चरण है। - Amit Ray

वक्त भी आएगा आपके साथ जरा धियान को वक्त तो दो।  

धियान कोई जाती को नहीं दर्शाती, धियान हर वो व्यक्ति करता है जिसको अपने अंदर सुकून और काम में वृध्दि चाहिए होती है।  - Meditation Quotes in Hindi

जब ध्यान में महारत हासिल होती है, तो मन एक पवन रहित स्थान पर मोमबत्ती की लौ की तरह अटूट होता है। - भगवद गीता 

ध्यान करते समय हमें ये पता लगता है की मन क्या कर रहा है। - Allan Lokos

ध्यान करें, कल्पना करें और अपनी वास्तविकता बनाएं और ब्रह्मांड बस आपको वापस प्रतिबिंबित करेगा। - Amit Ray


आखिरी शब्द:  

धियान को पुरे और सच्चे मन से करोगे तो आपको उसके बेनिफिट्स जरूर देखने को मिलेंगे लेकिन अगर अपने थोड़ी देर धियान किया फिर मोबाइल के नोटिफिकेशन को सुनकर छोड़ दिया तो ऐसे आपको इसके फायदे नहीं पता लगेंगे।  

अगर आपको धियान करना है तो आपको अपना मन शांत करना पड़ेगा और फ़ोन में आने वाले distraction से दूर होना पड़ेगा तभी आप इसे कर सकते हो।  

15 मिनट का धियान आपके जीवन का रुख बदल सकता है। बड़े बड़े महापुरुष भी धियान करते है चाहे वो किसी भी देश के हो।  व्यापर में सबसे ज्यादा टेंशन होती है तो उसको काम करता है धियान। 

आशा करता हूँ की आपको ये Meditation Quotes in Hindi पसंद आये होंगे अगर आपको ये पसंद आये हो तो इन्हे अपने दोस्त, रिस्तेदार, सोशल मीडिया आदि पर जरूर शेयर करे। 

इन्हे भी पड़े:

Reactions

Post a Comment

0 Comments