Ad Code

चीनी का कटोरा किस देश को कहा जाता है?

Chini ka katora kis desh ko kaha jata hai: ब्राजील ने चीनी उत्पादन में क्यूबा को पीछे छोड़ते हुए "विश्व का चीनी का कटोरा" का खिताब हासिल कर लिया है। 2017-18 की अवधि में, ब्राज़ील ने क्यूबा को पीछे छोड़ते हुए प्रभावशाली 38.9 मिलियन मीट्रिक टन के साथ बढ़त बना ली। एक समय वैश्विक चीनी दिग्गज के रूप में जाने जाने वाले, चीनी उद्योग में क्यूबा की प्रमुखता पिछले कुछ वर्षों में कम हो गई है, जिससे ब्राजील के लिए विशेष रूप से भारत के बाद सबसे आगे आने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

चीनी का कटोरा किस देश को कहा जाता है

ब्राजील: विश्व का वर्तमान चीनी का कटोरा

वर्तमान में प्राथमिक वैश्विक चीनी उत्पादक के रूप में मान्यता प्राप्त ब्राजील ने चीनी उत्पादन में लगातार शीर्ष स्थान बनाए रखा है। अकेले 2019-20 की अवधि में, ब्राजील ने 29.93 मिलियन मीट्रिक टन चीनी का उत्पादन किया, जिससे निर्विवाद नेता के रूप में उसकी स्थिति मजबूत हो गई। क्यूबा, जिसे कभी "विश्व का चीनी का कटोरा" की उपाधि से सम्मानित किया गया था, ने समय के साथ चीनी उत्पादन में गिरावट का अनुभव किया है।

चीनी उद्योग के प्रभुत्व में ऐतिहासिक बदलाव

ऐतिहासिक रूप से, क्यूबा ने अपने एक समय फलते-फूलते चीनी उद्योग के कारण "विश्व का चीनी का कटोरा" के रूप में अपना नाम कमाया, जो विश्व स्तर पर शीर्ष स्थान रखता था। हालाँकि, जैसे-जैसे साल आगे बढ़े, ब्राज़ील चीनी उत्पादन में नए पावरहाउस के रूप में उभरा, जिसने क्यूबा के पूर्व गौरव को ख़त्म कर दिया। क्यूबा के चीनी उद्योग में गिरावट सोवियत संघ के विघटन के साथ हुई, जो इसके चीनी निर्यात के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार था।

ब्राजील का उदय: एक ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य

चीनी उत्पादन में ब्राज़ील की वृद्धि 16वीं शताब्दी के मध्य में हुई जब गन्ना इसका सबसे महत्वपूर्ण निर्यात बन गया। ब्राजीलियाई चीनी की मांग के कारण 1500 और 1800 के बीच उप-सहारा अफ्रीका से 2.8 मिलियन से अधिक दासों का आयात हुआ, जिससे गन्ने के खेतों के विकास में मदद मिली।

अंतिम शब्द

जबकि क्यूबा को एक समय "विश्व का चीनी का कटोरा" कहा जाता था, अब ब्राजील ने वैश्विक चीनी उद्योग की गतिशीलता में एक ऐतिहासिक बदलाव को रेखांकित करते हुए अग्रणी स्थान ले लिया है।

यह भी पढ़ें:

Reactions

Post a Comment

0 Comments