Ad Code

URL का फुल फॉर्म क्या होता है? - URL Full Form In Hindi

URL Full Form In Hindi: दोस्तों आज हम आपको URL का फुल फॉर्म इंग्लिश में और हिंदी में दोनों में क्या होता है? इस पोस्ट के माध्यम से संक्षिप्त रूप से वर्णन करेंगे। आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें? URL से संबंधित जानकारी को प्राप्त करें।

URL Full Form In Hindi

URL का फुल फॉर्म 

  • URL का संबंध वेबसाइट के एड्रेस कोड से है।
  • URL का फुल फॉर्म इंग्लिश में "Uniform Resource Locator" होता है।
  • URL को हिंदी में "यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर" कहते हैं।

URL क्या होता है?

  • URL अगर आप कंप्यूटर या मोबाइल चलाते हैं। तो आपने URL के बारे में जरूर पढ़ा होगा। URL का इस्तेमाल एक लिंक कोड के तहत किया जाता है।
  • अगर आपने किसी भी प्रकार की कोई भी वेबसाइट को ओपन करना होता है। तो उसे URL लिंक के माध्यम से ही शेयर किया जाता है या ओपन किया जाता है।
  • URL किसी भी वेबसाइट को कोड करने का एक जरिया होता है। यूआरएल से ही उस साइड के एड्रेस और सही इंफॉर्मेशन मिलती है। इसलिए जब भी हम किसी भी वेबसाइट को खोजते हैं या हम गूगल पर किसी भी वेबसाइट को डालते हैं। तो हम उसके आगे http: जैसे एक कोड का इस्तेमाल करते हैं। यह एक खास तरह के अक्षरों का मेल है। इस एड्रेस कोड की मदद से हम दुनिया भर की किसी भी वेबसाइट को खोलकर सकते हैं।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको अब URL Full Form in Hindi समझ आ गया होगा। इस लेख में हमने URL Full Form in Hindi बहुत ही विस्तार पूर्वक समझाया है तो आपको अब कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए URL का फुल फॉर्म समझने में। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को भी इसका फुल फॉर्म समझाए और उनको शेयर करें।

Reactions

Post a Comment

0 Comments