Ad Code

RTI का फुल फॉर्म क्या होता है? - RTI Full Form In Hindi

RTI Full Form In Hindi: दोस्तों आज हम आपको RTI का फुल फॉर्म इंग्लिश में और हिंदी में दोनों में क्या होता है? इस पोस्ट के माध्यम से संक्षिप्त रूप से वर्णन करेंगे। आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें? RTI से संबंधित जानकारी को प्राप्त करें।

RTI Full Form In Hindi

RTI का फुल फॉर्म 

  • RTI का फुल फॉर्म इंग्लिश में "Right To Information" होता है।
  • RTI को हिंदी में "सूचना का अधिकार" कहते हैं।

RTI क्या होता है?

  • RTI एक ऐसा भारतीय संविधान के अंदर अधिनियम एक्ट है। जो साल 2005 में बनाया गया था।
  • RTI एक्ट के अनुसार भारत का कोई भी व्यक्ति किसी भी विभाग में RTI को दाख़िल करके जानकारी हासिल कर सकता है।
  • RTI को दाखिल करके आप किसी भी सरकारी दफ्तर के बारे में इंफॉर्मेशन निकाल सकते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में इंफॉर्मेशन ले सकते हैं और पूछ सकते हैं कि इसके पास इतना पैसा कहां से आया और इसने यह पैसा कहां लगाया। इसका मतलब होता है। राइट टू इनफार्मेशन यानी सही सटीक जानकारी प्राप्त करना।
  • अगर आप भी RTI के माध्यम से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको RTI को ऑनलाइन के माध्यम से RTI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सबमिट करना होगी। जिसके लिए आपको ₹10 से लेकर ₹100 का शुल्क फीस लगती है।
  • RTI दाखिल करने के बाद आपको 30 दिन के अंदर जिस विभाग के विरोध में आपने RTI दाखिल किया। उसकी जानकारी उपलब्ध करवा दी जाएगी। इसके साथ अगर कुछ विषय गंभीर हो। तो आपको सुबूत के तौर पर उनकी प्रति कॉपियां भी चाहिए। तो आपको 48 दिन तक का इंतजार करना होगा।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको अब RTI Full Form in Hindi समझ आ गया होगा। इस लेख में हमने RTI Full Form in Hindi बहुत ही विस्तार पूर्वक समझाया है तो आपको अब कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए RTI का फुल फॉर्म समझने में। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को भी इसका फुल फॉर्म समझाए और उनको शेयर करें।

Reactions

Post a Comment

0 Comments