Ad Code

TDS का फुल फॉर्म क्या होता है? - TDS Full Form in Hindi

TDS Full Form in Hindi: दोस्तों आज हम आपको TDS का फुल फॉर्म इंग्लिश में और हिंदी में दोनों में क्या होता है? इस पोस्ट के माध्यम से संक्षिप्त रूप से वर्णन करेंगे। आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें? TDS से संबंधित जानकारी को प्राप्त करें।

TDS Full Form in Hindi

TDS का फुल फॉर्म 

  • TDS का संबंध टैक्स कटौती से है।
  • TDS का फुल फॉर्म इंग्लिश में "Tax Deducted at Source" होता है।
  • TDS को हिंदी में "स्रोत पर कर कटौती" कहते हैं।

TDS क्या होता है?

TDS एक तरफ से टैक्सपेयर देने वाले व्यक्तियों का इनकम सोर्स के ऊपर लगाया गया टेक्स होता है। जो इस बात की सुनिश्चित करता है कि यह व्यक्ति टैक्सपेयर के अंतर्गत आता है और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा टीडीएस काटा जाता है और बाकी शेष राशि उस टैक्सपेयर देने वाले व्यक्ति के खाते में डाल देता है। 

TDS के फायदे

  • TDS से टैक्स चोरी होने से बचाता है।
  • जिन व्यक्तियों की आय किसी सोर्स के माध्यम से या सैलरी के माध्यम से होती है। अगर वह टैक्स सीमा के अंतर्गत आते है तो उनका TDS काटा जाता है। यह TDS उनके अकाउंट से खुद ही कट होकर बाकी राशि उनके अकाउंट में आ जाती है।
  • जब TDS खुद ही आय स्रोतों के ऊपर कटकर बाकी राशि उनके खाते में जाती है तो इस तरह सरकार के टैक्स कोष में भी बढ़ोतरी होती है और टैक्स देने वाले व्यक्तियों की संख्या भी बढ़ती है। इस तरह TDS एक ऐसी प्रणाली है जिसके माध्यम से टैक्सपेयर का टैक्स काटा जाता है और उनको धोखाधड़ी से भी बचाया जाता है।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको अब TDS Full Form in Hindi समझ आ गया होगा। इस लेख में हमने TDS Full Form in Hindi बहुत ही विस्तार पूर्वक समझाया है तो आपको अब कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए TDS का फुल फॉर्म समझने में। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को भी इसका फुल फॉर्म क्या समझाए और उनको शेयर करें।

Reactions

Post a Comment

0 Comments