Ad Code

NACH का फुल फॉर्म क्या होता है? - NACH Full Form in Hindi

NACH Full Form in Hindi: दोस्तों आज हम आपको NACH का फुल फॉर्म इंग्लिश में और हिंदी में दोनों में क्या होता है? इस पोस्ट के माध्यम से संक्षिप्त रूप से वर्णन करेंगे। आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें? NACH से संबंधित जानकारी को प्राप्त करें।

NACH Full Form in Hindi

NACH का फुल फॉर्म 

  • NACH का संबंध ऑटोमैटिक पैसे ट्रांसफर से है।
  • NACH का फुल फॉर्म इंग्लिश में "National Automated Clearing House" होता है।
  • NACH को हिंदी में "राष्ट्रीय स्वचालित समाशोधन गृह" कहते हैं।

NACH क्या है?

  • दोस्तों NACH पैसे को ऑटोमेटिकली ट्रांसफर करने की एक प्रक्रिया है। जिससे हम इलेक्ट्रॉनिक क्लेरेंस सिस्टम के नाम से भी जानते हैं।
  • इस सिस्टम में पैसा खुद ही आपके बैंक अकाउंट से डेबिट और क्रेडिट हो जाता है। जैसे कि आपने अपने सेविंग अकाउंट में कोई आरडी करवाई है। तब उस स्थिति में आपके सेविंग अकाउंट से तय की गई दिनांक पर अपने आप ही आरडी का पैसा आपके खाते से काट दिया जाता है। यह प्रकिया तब तक होती है जब तक आप खुद बैंक जाकर इस प्रक्रिया को बंद नहीं करते है।
  • इसी तरह किसी बिल का भुगतान, म्यूच्यूअल फंड का भुगतान, पेंशन भुगतान, एलआईसी बीमा से संबंधित भुगतान इत्यादि प्रकार के भुगतानओं का आप NACH के द्वारा एक बार एक्टिव करने के बाद जब तक आप खुद नहीं रोकते। तब तक वह उस तारीख को आकर आपके खाते में पैसे को क्रेडिट और डेबिट दोनों ही कर देता है।
  • वर्तमान में NACH के कुछ पहलुओं को मॉडिफाई करके नाच के रूप में NPCI करके फिर से लेकर आए हैं। इसको RBI के तहत मान्यता प्राप्त है और बैंकों के द्वारा इसका भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है। सरकार भी इस ट्रांजैक्शन प्रणाली का इस्तेमाल करती है। जिसे हम  नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया कहते है ।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको अब NACH Full Form in Hindi समझ आ गया होगा। इस लेख में हमने NACH Full Form in Hindi बहुत ही विस्तार पूर्वक समझाया है तो आपको अब कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए NACH का फुल फॉर्म समझने में। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को भी इसका फॉर्म क्या समझाए और उनको शेयर करें।

Reactions

Post a Comment

0 Comments