Ad Code

ARMY का फुल फॉर्म क्या होता है? - ARMY Full Form in Hindi

ARMY Full Form in Hindi: दोस्तो आर्मी का नाम तो आपने सुना ही होगा और आप अच्छी तरह जानते होंगे कि आर्मी क्या है? लेकिन क्या आपके मन में कभी यह प्रश्न आया कि आर्मी का फुल फॉर्म क्या होता है? आर्मी का मतलब क्या होता है?

ARMY Full Form in Hindi

Army का फुल फॉर्म 

  • Army का फुल इन इंग्लिश में "Alert Regular Mobility Young" होता है।
  • Army को हिन्दी में "अलर्ट नियमित गतिशीलता युवा" होता है।

आर्मी क्या होता है?

  • दोस्तों हम आपको बताते हैं आर्मी किसी भी देश का सुरक्षा से संबंधित एक अहम होती है।
  • आर्मी देश की सुरक्षा के लिए हर स्थानों पर तैनात रहती है।  आर्मी में जल, वायु और थल जैसे भागों में बांटा जाता है। इसका मतलब होता है कि समुद्र के रास्ते से देश की सुरक्षा करना, हवा के रास्ते से देश की सुरक्षा करना और जमीन के रास्ते से देश की सुरक्षा करना। आर्मी यंग लोगों का एक ग्रुप होता है। जो मिलकर देश सेवा करती है। 
  • आर्मी के जवान शरद पर हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीजों पर नजर रखती है। ताकि कोई भी दुश्मन देश या कोई भी आंतकवादी है। देश के अंदर ना घुस सके इसलिए ज्यादातर लोग आर्मी में जाते हैं और देशभक्ति का जुनून लेकर देश की सेवा करते हैं।
  • अगर आप भी आर्मी में जाना चाहते है तो आपकी आयु  17.5 वर्ष से लेकर 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आपको कम से कम 10वीं पास होना चाहिए तभी आप आर्मी में जा सकते हैं।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको अब ARMY Full Form in Hindi समझ आ गया होगा। इस लेख में हमने ARMY Full Form in Hindi बहुत ही विस्तार पूर्वक समझाया है तो आपको अब कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए ARMY का फुल फॉर्म समझने में। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को भी इसका फुल फॉर्म क्या समझाए और उनको शेयर करें।

Reactions

Post a Comment

0 Comments