Ad Code

Kajol Viral Video: Kajol का अश्लील Video सोशल मीडिया पर हो रहा है Viral, जानिए क्या है इस वीडियो की सच्चाई।

Kajol Viral Video: हाल ही में प्रसारित एक वीडियो में कथित तौर पर बॉलीवुड Actress Kajol को कपड़े बदलते हुए दिखाया गया है, जिसे डीपफेक के रूप में पहचाना गया है। भ्रामक वीडियो, जिसने फेसबुक, एक्स (पूर्व में ट्विटर) और यूट्यूब जैसे प्रमुख Social Media Platform पर लोकप्रियता हासिल की, वास्तव में अभिनेत्री के बजाय एक सोशल मीडिया प्रभावशाली व्यक्ति को दिखाया गया है। 

यह घटनाक्रम अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो से जुड़ी एक ऐसी ही घटना के बाद हुआ है, जिसमें भ्रामक सामग्री के प्रसार के बारे में चिंता जताई गई है।

Kajol MMS Video Viral

Kajol Viral Video MMS Social Media

Fact Checking Platform Boom के अनुसार, शुरुआती वीडियो में एक सोशल मीडिया प्रभावशाली व्यक्ति को दिखाया गया था, जिसमें Kajol के चेहरे को फुटेज में डिजिटल रूप से हेरफेर किया गया था। रिपोर्ट से पता चलता है कि मूल वीडियो, "गेट रेडी विद मी" (जीआरडब्ल्यूएम) ट्रेंड का हिस्सा, 5 जून को टिकटॉक पर अपलोड किया गया था। हालांकि, निर्माता की पहचान अज्ञात है।

Kajol हुई Deepfake का शिकार

हेरफेर की गई छवियों, वीडियो और ऑडियो को शामिल करते हुए डीपफेक के बढ़ने से स्पष्ट सामग्री और गलत सूचना का निर्माण और प्रसार हुआ है। यह प्रवृत्ति सामाजिक कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती है। 

Rashmika Mandanna से जुड़े Deepfake पर सार्वजनिक आक्रोश के जवाब में, भारत सरकार ने प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को एक सलाह जारी की, जिसमें डीपफेक के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने और शिकायत के 36 घंटों के भीतर भ्रामक सामग्री को हटाने का आग्रह किया गया। हालाँकि, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और डीपफेक से संबंधित मौजूदा नियम अपर्याप्त साबित हो सकते हैं।

साइबर सुरक्षा फर्म वोयाजर इंफोसेक के निदेशक जितेन जैन ने डीपफेक मुद्दे के समाधान के लिए आईटी कानूनों में व्यापक बदलाव की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने मौजूदा नियमों की अपर्याप्तता पर प्रकाश डाला और एआई विनियमन कानून के कार्यान्वयन का सुझाव दिया, जिसमें प्रौद्योगिकी के उपयोग, लाइसेंसिंग, सामग्री निर्माताओं और उपभोक्ताओं की जिम्मेदारियों और सामग्री हटाने में मंच के दायित्वों के लिए दिशानिर्देश निर्दिष्ट किए गए।

आखिरी शब्द: 

डीपफेक आजकल बहुत आगे बढ़ रहा है और कोई भी इस तकनीक का शिकार हो सकता है। एक्ट्रेस के ये MMS और Viral Video इस बात का सबूत हैं. अपनी सामाजिक उपस्थिति के प्रति भी सचेत रहें क्योंकि आप इस सोशल मीडिया डीपफेक वीडियो का शिकार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Reactions

Post a Comment

0 Comments