Ad Code

PPT का फुल फॉर्म क्या होता है? - PPT Full Form in Hindi

PPT Full Form in Hindi: दोस्तों आज हम आपको PPT का फुल फॉर्म इंग्लिश में और हिंदी में दोनों में क्या होता है? इस पोस्ट के माध्यम से संक्षिप्त रूप से वर्णन करेंगे। आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें? PPT से संबंधित जानकारी को प्राप्त करें।

PPT Full Form in Hindi

PPT का फुल फॉर्म 

  • PPT एक तरह का माइक्रो सॉफ्टवेयर से संबंधित विषय है।
  • PPT का फुल फॉर्म इंग्लिश में “PowerPoint Presentation” होता है।
  • PPT को हिंदी में "पावर पॉइंट प्रदर्शन" कहते हैं।

PPT क्या होता है?

  • दोस्तों PPT एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो पावर पॉइंट माइक्रो सॉफ्टवेयर का अहम हिस्सा है। जिसकी मदद से आप अपने किसी भी विशेष विषय को किसी के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं। मतलब इसके अंदर अपना किसी मुख्यता सब्जेक्ट की डिटेल को रखकर दूसरे के सामने प्रैक्टिकल लाइव स्क्रीन पर उसे दिखा कर अच्छे से समझा सकते हैं। जिसे हम PTT की श्रेणी में रखते हैं।
  • PPT की मदद से आप किसी भी कांटेक्ट के संदर्भ में अपने ऑफिस में या ग्रुप में या किसी मीटिंग में प्रेजेंटेशन को पेश करके उन्हें दिखा कर अच्छे से समझा सकते हैं।
  • PPT बनाने के लिए आपको अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करना पड़ेगा। कंप्यूटर को खोलने के बाद उसमें आपको एक PPT का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस PPT ऑप्शन वाली एप्लीकेशन में जिस विषय के संबंध में आप प्रेजेंटेशन बनाना चाहते हैं। उस के अंदर आप बहुत ही आसानी से प्रेजेंटेशन को तैयार कर सकते हैं।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको अब PPT Full Form in Hindi समझ आ गया होगा। इस लेख में हमने PPT Full Form in Hindi बहुत ही विस्तार पूर्वक समझाया है तो आपको अब कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए PPT का फुल फॉर्म समझने में। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को भी इसका फुल फॉर्म समझाए और उनको शेयर करें।

Reactions

Post a Comment

0 Comments