Ad Code

NCC का फुल फॉर्म क्या होता है? - NCC Full Form in Hindi

NCC Full Form in Hindi: दोस्तों आज हम आपको NCC का फुल फॉर्म इंग्लिश में और हिंदी में क्या होता है? इस विषय के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराएंगे। आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। और NCC से संबंधित जानकारी को प्राप्त करें।

NCC Full Form in Hindi

NCC का का फुल फॉर्म 

  • दोस्तों NCC एक तरह का संगठन होता है। जिसमें बच्चों को अनुशासित और देश भक्ति सिखाई जाती है।
  • NCC फुल फॉर्म इंग्लिश में "National Cadet Corps" होता है ।
  • NCC को हिंदी में " राष्ट्रीय कैडेट कोर" कहते हैं।

NCC क्या होता है?

  • दोस्तों एनसीसी का नाम तो आपने सुना ही होगा और अक्सर आपने स्कूलों में बच्चों को एनसीसी में पार्टिसिपेट करते भी देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हो कि एनसीसी होता क्या है? तो चलिए दोस्तों हम आपको बताते हैं। एनसीसी एक ऐसा संगठन होता है। जिसमें बच्चों को वायु सेना, आर्मी और नौसेना से संबंधित जानकारियां दी जाती है और उनको देश भक्ति जैसी बातें बताई जाती है।
  • एनसीसी में पार्टिसिपेट 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र और कॉलेज के छात्र करते हैं।
  • सेना के द्वारा एनसीसी कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग दी जाती है। जिसमें उनको हर परिस्थिति में निपटने की तैयारी करवाई जाती है। ताकि भविष्य में जब भी इन कैंडिडेट्स की देश के लिए जरूरत पड़े तो यह पूरी तरह से तैयार हो। इसी को ध्यान में रखते हुए। एनसीसी कैंडिडेट्स का एक बैच तैयार किया जाता है।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको अब NCC Full Form in Hindi समझ आ गया होगा। इस लेख में हमने NCC Full Form in Hindi बहुत ही विस्तार पूर्वक समझाया है तो आपको अब कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए NCC का फुल फॉर्म समझने में। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को भी इसका फुल फॉर्म समझाए और उनको शेयर करें।

इन्हें भी पढ़े:

Reactions

Post a Comment

0 Comments