Ad Code

घर पर Oxygen Level कैसे बढ़ाये in Hindi?

Oxygen Level Kaise Badhaye in Hindi - कोरोना बहुत तेजी से भड़ रहा है और हिंदुस्तान में लोगो की हालत बहुत खराब होती जा रही है। रोजाना हमारे देश में लाखो की संख्या में कोरोना के केस निकल रहे है जो की बहुत घातक है। अब जो कोरोना हमारे बिच फेल रहा है ये पहले वाले कोरोना से अलग है। इस बार का कोरोना हमारे साँस लेने की प्रक्रिया को कम कर देता है और हमें साँस लेने में परेशानी होनी लगती है।

इस कोरोना वायरस की वजह से हमारे देश में ऑक्सीज़न की काम होने लगी है क्युकी अस्पतालों में मरीजों के लिए ऑक्सीज़न प्रयाप्त नहीं है और ऑक्सीज़न के प्लांट में ऑक्सीज़न की कमी होती जा रही है इसलिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और भी बहुत सारे शहरों में ऑक्सीज़न की कमी होती जा रही है और लोग इसके कारन गंभीर समस्या में है।  

इस ऑक्सीज़न की कमी के कारण आज के लेख में हमने आपको कुछ उपाए बताये है जिनकी मदद से आप अपनी साँस लेने की परेशानी को दूर कर सकते है और अपने ऑक्सीज़न के लेवल को भाड़ा सकते है।

Oxygen Level कैसे बढ़ाये in Hindi?

हमने इस लेख में आपको 3 उपाए बताये है जिनकी मदद से आप अपने घर में ही अपने Oxygen Level को शरीर के अंदर भाड़ा सकते है। इन तीनो उपायों को घर पर ही बिना किसी की सहयता से किया जा सकता है तो चलिए में आपको बताता हूँ की वो तीन तरीके कोन से है जिनसे आप अपने  शरीर में ऑक्सीज़न लेवल को भाड़ा सकते है।

Oxygen Level कैसे बढ़ाये

1. कपूर और अजवाइन

यह एक घरेलु उपाए और काफी सालो से घर घर में होता आ रहा है। आपको एक सूती कपडा लेना है और उसमे थोड़ा सा अजवाइन और थोड़ा सा देशी कपूर लेना है और उसकी एक पुड़िया बना कर घर में सभी को दे देनी है और उनको इस पुड़िया को थोड़ी थोड़ी देर बाद सूंघते रहना है और अगर आपको  धियान नहीं रहता सूंघने का तो आप इसको अपने गले में भी बांध सकते है जिससे की इसकी खुसबू आपकी नाक तक पहुँचती रहे। अजवाइन और कपूर आपकी साँस को भेदने में सहायता करते है और आपको इससे लाभ होता है।


2. उल्टा लेटना

अगर आपको साँस लेने में परेशानी हो रही है और आप घरेलु उपाए नहीं कर सकते है तो आपको एक छोटी सी प्रक्रिया करनी है जो डॉक्टर करने के सलाह देते है की आपको लेटते वक्त सीधा नहीं लेटना है बल्कि आपको उल्टा लेटना है उल्टा लेटते वक्त आपको गहरी गहरी साँस लेनी है इससे आपके शरीर में ऑक्सीज़न की कमी दूर होगी।


3. Nebulizer Machine

ये तीसरा जो उपाए है इसके लिए आपको एक Nebulizer Machine की आवश्यकता होगी जो की किसी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी। इस मशीन को आपको लेके आना है और इसमें आपको भाप लेनी है लेकिन अगर आपको किसी कारन वर्ष कोरोना वायरस हो गया है तो आपको 2 दवाई इसके अंदर डालनी है और फिर भाप के रूप में आपको इसे लेना है। इसमें आपको Levolin और Budecort इन दोनों दवाइयों को अपने मेडिकल स्टोर से लेके आना है और फिर इसकी भाप इस Nebulizer Machine के द्वारा लेनी है।


आखिरी शब्द: 

आपको अपनी साँस को जानने के लिए एक pulse oximeter की आवश्यकता होगी जिसको आप अपनी ऊँगली पर लगाकर अपने साँस को जान सकते है। लेकिन आपकी साँस लेने की संख्या तक़रीबन 90 होनी चाहिए और अगर इससे कम होती है तो आपको ये सरे उपाए करने की आवश्यकता है। 

आशा करता हूँ की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी जहाँ मेने आपको इस बीमार में Oxygen Level को भड़ाने के उपाए बताये है। आपसे हाथ  जोड़कर निवेदन है की इस लेख को अपने सारे दोस्त, ग्रुप, रिस्तेदार, सोशल मीडिया सब पर शेयर करे कियुकी अभी इसकी बहुत आवश्यकता है।

इन्हे भी पढ़े:

Reactions