Ad Code

International Women's Day Quotes / महिला दिवस कोट्स

International Women's Day Quotes - महिलायें इस दुनिया की एक मात्रा ऐसी रचना है जो हर किसी को प्रिये है और जिसके अंदर सरे दुखो को हरने की ताकत है। एक लड़की जब जन्म लेती है तब वे इस दुनिया में और रचनाएँ करती है। लेकिन आज भी काफी सरे ऐसे देश और शहर है जहाँ लोग महिलाओ पर अत्याचार करते है।  ये लोग काम बुध्दि वाले होती है जिन्हे महिलाओ का आदर करना नहीं आता।
 
एक लड़की इस दुनिया में आने के बाद पढ़ती है लिखती है और उसके साथ साथ घर के काम और बहार के काम भी करती है लेकिन एक महिला का कार्य सिर्फ ये ही नहीं होता। हमारे देश के लोगो ने ये विचारधारा बना ली है जिससे एक लड़की को ये सरे काम करने होते है।  एक लड़की बड़ी होती है और फिर आज के बदलते युग की वजह से उस लड़की पर अत्याचार भी होते है जिसके लिए में आधुनिक साधनो को दोषी ठहरता हूँ। में ये सारी बाते इसलिए लिख रहा हूँ कियुकी आज International Women's Day है और मुझे हर एक छोटे छोटे चीजों पर बात करनी चाहिए।


बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ में हमारी सरकार ने पहले ही हमारी देश की ओरतो को कमजोर बना दिया है ये कहकर की लड़किया को बचाना भी है तो फिर लड़किया तो खुद कमजोर महसूस करेंगी।  किसी ने बड़ी सही बात कही थी की ये श्लोक कुछ ऐसा होना चाहिए था की "लड़को को बताओ और न माने तो थप्पड़ लगाओ"।

International Women's Day Quotes / महिला दिवस कोट्स 

देश की महिलाओ के लिए बोलने की अभी बहुत है लेकिन पहले हम International Women's Day Quotes की चलते है जिससे आपके अंदर एक सहस उत्पन्न हो और कुछ कर दिखने की इच्छा प्रकट हो तो चलिए भड़ते है International Women's Day Quotes की तरफ।

International Women's Day Quotes

नारी का सम्मान सबका परम कर्तव्य है।  

हर महिला है दुर्गा का रूप, यह बदलेगी देश का सवरूप।  

क्यों त्याग करे नारी केवल, क्यों नर दिखलाये झूठा बल, नारी जो जिद्द पर आ जाये अबला से चंडी बन जाये, उस पर न करो कोई अत्याचार तो सुखी रहेगा घर परिवार।

जिस घर में होता नहीं नारी का सम्मान, मिट जाती है एक दिन उस घर की पहचान। (International Women's Day Quotes)

पुरषो को दुनिया में मजबूत बनना है तो महिला को हमेशा अपने साथ लेकर चलना।  

विश्व में कोई वास्तु इतनी मनोहर नहीं, जितनी की सुशिल और सुन्दर नारी।  

अपना वजूद भूलकर हर किरदार निभाती है, ये वो देवी है जो घर को सुवर्ग बनाती है।  

सशक्त महिला की यही पहचान, मुश्किल से न होती परेशान। (International Women's Day Quotes)

उन लोगो को है चेतावनी, जो महिलाओ को देते हानि।  

आज एक निरयण करना है, जब मांगे कोई महिला मदद दो सब कुछ छोड़कर उसकी मदद करना है।  

ऐसे दानव के खिलाफ हमको लड़ना है जो ओरतो को अपने पैर की धूल समझते है।  

दुनिया भी बदलेगी और देश भी बदलेगी, बदलेगा सारा जहा और ओरतो को देखने का नजरिया भी बदलेगा। (International Women's Day Quotes)

किसी लड़की को इतना भी परेशान मत करो की वो होश गवा दे।  

एक औरत किसी को जन्म दे सकती है तो किसी का सर्वनाश भी कर सकती है।  

महिलाओ के हित में बाते करो लेकिन गलत इंसान को सजा मत दो।  

किसी भी समाज की उन्नति उस समाज की औरतों की उन्नति से मापी जा सकती हैं। - बी आर अम्बेडकर 

आप एक आदमी को शिक्षित करते हैं तब, आप एक आदमी को शिक्षित करते हैं; आप एक औरत को शिक्षित करते हैं तब, आप एक पीढ़ी को शिक्षित करते हैं। - ब्रिघैम यंग

मुस्कुराकर, दर्द भूलकर रिश्तों में बंद थी दुनिया सारी, हर पग को रोशन करने वाली वो शक्ति है एक नारी (International Women's Day Quotes)

हर दुःख दर्द सह कर वो मुस्कुराती है, पत्थरों के दीवारों को औरत ही घर बनाती है।

नारी ही शक्ति है नर की नारी ही है शोभा घर की, जो उसे उचित सम्मान मिले घर में खुशियों के फूल खिले। महिला दिवस की हार्दिक बधाई

दिन की रोशनी ख्वाबों को बनाने मे गुजर गई, रात की नींद बच्चे को सुलाने मे गुजर गई, जिस घर मे मेरे नाम की तख्ती भी नहीं, सारी उमर उस घर को सजाने मे गुजर गई। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं। 

अब तो तू अपनी शक्ति को पहचान, कृष्ण से पहले लोग लेते हैं राधा का नाम।


आखिर शब्द:

वो दुर्गा है अगर उसे गुस्सा आ जाये तो सब कुछ तभा कर सकती है इसलिए महिलाओ की सेवा करे और उन्हें खुश रखे। हर व्यक्ति की सफलता के पीछे एक औरत का हाथ होता है क्युकी वो औरत डिल से अपने पति की सेवा  करती है और खुश रहती है लेकिन अगर आप अपनी पत्नी या बेटी पर अत्याचार करोगे तो आपको पूरी कायनात माफ़ नहीं करेगी और वो देविया जब अपने आप पर आ गई तो आपको भी नहीं छोड़ेंगी इसलिए हमेशा ओरतो का सम्मान करे।  

अगर आपको ये International Women's Day Quotes लेख अच्छा लगा हो तो किरपा करके इसे अपने दोस्त, रिस्तेदार, महिलाये और सरे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे जिससे की पुरे दुनिया में महिलाओ के प्रति प्रेम और सम्मान और भाड़े।

इन्हे भी पढ़े:

Reactions

Post a Comment

0 Comments